कमर्शियल LPG सिलेंडर 73.5 रुपए महंगा, घरेलू सिलिंडर के दाम में कोई बढ़ोत्तरी नहीं

प्रमुख शहरों की बात करें तो दिल्ली में 19 किलोग्राम LPG गैस सिलेंडर की कीमत अब 1623 रुपये हो गई है। वहीं मुंबई में 1579.50, कोलकात में 1629.00 और चेन्नई में 1761 रुपये कर दी गई है।

LPG,cylinder
LPG गैस फिर से हुई महंगी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

एलपीजी सिलेंडर के दाम में 1 अगस्त से 73.5 रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। सरकारी तेल कंपनियों ने यह बढ़ोत्तरी कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर के दाम में की है। राहत वाली बात यह है कि घरेलू सिलिंडर के दाम में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है।

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलिंडर के दाम में संशोधन करती है। प्रमुख शहरों की बात करें तो दिल्ली में 19 किलोग्राम LPG गैस सिलेंडर की कीमत अब 1623 रुपये हो गई है। वहीं मुंबई में 1579.50, कोलकात में 1629.00 और चेन्नई में 1761 रुपये कर दी गई है। पिछले महीने घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़े थे। कंपनियों ने 25.50 रुपए की बढ़ोतरी की थी।

हालांकि एलपीजी के दाम बीते सात साल में दोगुने हो गए हैं। 1 मार्च 2014 को 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी सिलिंडर के लिए लो 410.5 रुपए चुकाते थे जबकि अब 834.50 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। इस दौरान पेट्रोल के दाम में भी भारी बढ़ोत्तरी हुई है। देश के कई शहरों में प्रति लीटर पेट्रोल के दाम 100 रुपये को पार कर चुके हैं।

शहरों के अलावा गांवों और कस्बों में एलपीजी सिलिंडर के जरिए खाना पकाया जा रहा है जबकि पहले ऐसा नहीं था। एलपीजी के बढ़ते इस्तेमाल से लोगों को स्वच्छ ईंधन का विकल्प मिला है।

अगले तीन से चार महीनों तक ये बैंक ग्राहकों को नहीं इश्यू कर पाएगा क्रेडिट कार्ड, जानें वजह

इंटरचेंज फीस में इजाफा

आरबीआई ने करीब 9 साल बाद इंटरचेंज फीस में इजाफा किया है। इसका असर एटीएम कैश निकासी के दौरान ग्राहकों पर पड़ेगा। 1 अगस्त एटीएम की इंटरचेंज फीस 15 रुपये से बढ़कर 17 रुपये हो जाएगी। नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी शुल्क 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है।

नि:शुल्क ट्रांजैक्शन की सीमा पार करने के बाद अलग-अलग बैंकों के एटीएम से कैश निकासी की जाती है तो इसे ही इंटरचेंज फीस कहते हैं। यानी कि जब तय सीमा के बाद एक बैंक का ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम की सेवाएं लेता है तो इस सर्विस को इंटरचेंज फीस के जरिए वसूला जाता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट