ताज़ा खबर
 

रोजाना 14 रुपए का निवेश और जेब में होगी मोटी रकम! LIC के Anmol Jeevan-II में ये हैं इन्वेस्टमेंट के फायदे

LIC Anmol Jeevan - II: इस प्लान की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु प्लान की मैच्योरिटी से पहले हो जाती है तो उसके परिवार को पूरी बीमा राशि मुहैया करवाई जाती है।

(फाइल फोटो)

LIC Anmol Jeevan – II: लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (एलआईसी) की जीवन अनमोल (टेबल नंबर 822) टर्म पॉलिसी है। अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए बीमा बेहद जरूरी होता है। अगर आप भी बीमा खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह पॉलिसी आपको कई फायेदे देगी। एलआईसी अनमोल जीवन II टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके भविष्य को सही मायनों में सुरक्षित रखता है। इस प्लान में अगर पॉलिसीधार की मृत्यु मैच्योरिटी से पहले हो जाती है तो उसके परिवार को पूरी बीमा राशि मुहैया करवाई जाती है। इस योजना के अंतर्गत कोई मैचुरिटी राशि का भुगतान नहीं किया जाता क्योंकि, यह एक प्योर रिस्क कवर योजना है।

इसके अलावा पॉलिस में आपकी करयोग्य आय से हर साल जीवन बीमा के 1,50,000 रुपये तक के प्रीमियम भुगतान पर आयकर की धारा 80सी के तहत छूट दी जाती है। इस पॉलिसी के अंतर्गत अगर कोई पॉलिसीधारक 14 रुपए का रोजाना निवेशा करेगा तो उसे 15 लाख रुपए का कवर मिलता है।

न्यूनतम उम्र: 18 साल

अधिकतम उम्र: 55 साल

प्रीमियम मोड: वार्षिक, अर्धवार्षिक, छमाही, त्रैमासिक

इस प्लान में रोजाना 14 रुपए निवेश करने पर पॉलिसीधार को 15 लाख रुपए का रिस्क कवर कैसे मिलेगा। मान लीजिए अगर कोई पॉलिसीधारक जिसकी उम्र 30 साल है अगर वह 20 साल टर्म वाला प्लान लेता है तो उसे सालाना 5,345 रुपए भरने होंगे। अगर प्रतिदिन के हिसाब से देखें तो पॉलिसीधारक को रोजाना 14 रुपए का निवेश करना होगा। इस तरह पॉलिसीधार को तय प्रीमियम भरने पर 15 लाख का कवर मिलता है। इस योजना के तहत आप अपनी पॉलिसी सरेंडर नहीं कर सकते। ऐसे में आपको कोई सरेंडर राशि नहीं मिलेगी।

नोट: (एलआईसी की किसी भी पॉलिसी में प्रतिदन के हिसाब से प्रीमियम नहीं भरा जाता)

Next Stories
1 IRCTC का न्यू ईयर गिफ्ट! अब यहां भी दौड़ेगी Tejas Express, ऑनबोर्ड मिलेंगी ये सुविधाएं; देखें इंटीरियर
2 1 जनवरी, 2020 से इन चीजों में होगा फेरबदल, PAN व Insurance के बदलेंगे नियम; ये चीजें होंगी सस्ती और महंगी
3 नए साल के पहले महीने में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने खास काम, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X