ताज़ा खबर
 

एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं? जान लें ये बातें मिलेगी मदद, हो सकता है फायदा

Education Loan: बच्चों के स्कूल से पासआउट होने के बाद कॉलेज और अन्य किसी भी कोर्स के लिए शिक्षण संस्थान मोटी रकम वसूलते हैं।

loan on credit cardप्रतीकात्मक तस्वीर।

Education Loan: क्या आप एजुकेशन लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं? क्या आप इस असमंजस में है कि लोन किस बैंक से लें और किन शर्तों पर लें। एजुकेशन लोन लेते वक्त क्या-क्या सावधानियां और जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए। बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए ही ऐसे लोन के लिए अप्लाई किया जाता है।

बच्चों के स्कूल से पासआउट होने के बाद कॉलेज और अन्य किसी भी कोर्स के लिए शिक्षण संस्थान मोटी रकम वसूलते हैं। अभिभावकों के लिए अपने बच्चों का करियर सर्वोपरि होता है। करियर को मद्देनजर रखते हुए एजुकेशन लोन मदद करता है। एजुकेशन लोन लेने से पहले हमें कुछ बातों के बारे में पता होना चाहिए:-

एजुकेशन लोन के तहत इन खर्च के लिए मिलते हैं पैसे: एसबीआई एजुकेशन लोन के तहत कॉलेज, स्कूल, हॉस्टल, परीक्षा, लाइब्रेरी, लेबोरेट्री फीस जमा करने तथा किताब, इंस्ट्रूमेंट, ड्रेस, कंप्यूटर सहित कोर्स के लिए जरूरी अन्य चीजें खरीदने के लिए पैसे देती है। वहीं, विदेश जाने वाले छात्रों के ट्रेवल खर्च और 50 हजार रुपये तक की मोटरसाइकिल खरीदने के लिए भी पैसे देती है।

लोन के लिए कौन आवेदन कर सकता है: लोने के लिए पढ़ाई करने वाला स्टूडेंट जो कि मेन बॉरोअर होता है वो या फिर उसके अभिभावक, या भाई-बहन।

लोन के लिए शर्तें: बैंक उसी को लोन देगा जो भारतीय नागरिक होगा। वैध संस्था से मान्यताप्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी में सेलेक्शन के बाद ही लोन दिया जाएगा। चाहे ये वैध संस्था भारत में हो या फिर विदेश में।

लोन के लिए मार्जिन मनी: चार लाख तक के लोन पर कोई मार्जिन मनी नहीं वहीं 7.5 लाख रुपये से अधिक के लोन के लिए बैंक कुछ गिरवी रखने के लिए कहते हैं।

ब्याज दर: एजुकेशन लोन लेने से पहले बैंकों की तरफ से किस ब्याज दर पर लोन दिया जा रहा है यह जरूर चेक कर लें। बैंकों के लोन में मामूली अंतर जरूरत होता है। प्रोसेसिंग, प्री पेमेंट, लेट पेमेंट फीस आदि के बारे में भी चेक करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PhonePe ने शुरू की कोरोना वायरस इंश्योरेंस पॉलिसी, 156 रुपये चुकाकर मिलेगा 50 हजार रुपये का बीमा
2 URL के बारे में जान लें ये बारीकियां, कभी फर्जी वेबसाइट के चंगुल में नहीं फंसेंगे, ठगी से बचेंगे
3 सुकन्या समृद्धि योजना: 250 रुपये में खोल सकते हैं खाता, बेटी की शादी और पढ़ाई के खर्च की नहीं रहेगी कोई टेंशन, जानें इसकी खासियतें