ताज़ा खबर
 

बैंक अकाउंट और पैन को Aadhaar से लिंक करने पर यूजर्स को होता है खतरा? जानें क्या कहता है UIDAI

Bank Account Aadhaar Linking: बैंक खाते और पैन को आधार से लिंक करने से पहले यूजर्स के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि क्या लिंकिंग के बाद बैंक खाते या फिर आधार नंबर के लीक होने का खतरा रहता है या नहीं?

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

Bank Account Aadhaar Linking: यूनिक आइडेंटफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाला आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं के लिए इसकी मांग की जाती है।

हाल में वित्त मंत्रालय ने बैंकों से कहा है कि ग्राहकों के बैंक खातों को आधार से लिंक करवाया जाए। यानी बैंक के हर खाते का आधार कार्ड से जुड़ना जरूरी है। बैंकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं और जो खाते अबतक आधार के साथ नहीं जोड़े गए हैं उन्हें 31 मार्च 2021 तक जोड़ लिया जाए। वहीं पैन-आधार को आपस में लिंक करना अनिवार्य है। ऐसा नहीं होने पर पैन को अमान्य किया जा सकता है।

हालांकि बैंक खाते और पैन को आधार से लिंक करने से पहले यूजर्स के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि क्या लिंकिंग के बाद बैंक खाते या फिर आधार नंबर के लीक होने का खतरा रहता है या नहीं? यानी की आधार को अगर बैंक खाते या पैन से जोड़ दिया जाए तो उनकी निजी जानकारियां खतरे में आ सकती हैं।

इसपर यूनिक आइडेंटफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया का कहना है कि आधार को बैंक अकाउंट या पैन या अन्य सेवाओं से जोड़ने पर कोई खतरा नही है। वहीं बैंक अपने ग्राहक की किसी भी तरह की सूचना को कभी किसी के साथ साझा नहीं करता। आपके बैंक अकाउंट की डिटेल कभी किसी के साथ साझा नहीं की जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Post Office किसान विकास पत्र स्कीम में एकबार पैसा भरकर पा सकते हैं डबल अमाउंट, मिल रहा इतना ब्याज
2 7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों को भी 10 हजार रुपये का फेस्टिव एडवांस! मोदी सरकार का बड़ा फैसला
3 LIC Jeevan Akshay: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 3 हजार रुपये पेंशन, आजीवन खाते में आएंगे पैसे
ये पढ़ा क्या?
X