अपने पैन कार्ड को एलआईसी पॉलिसी से ऐसे करें लिंक, जानिए स्‍टेप बाई स्‍टेप तरीका

अगर आप अपने एलआईसी पॉलिसी को पैन से लिंक करते हैं तो जरूरी है कि आपके पास पैन कार्ड हो। साथ ही में आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए।

अपने पैन कार्ड को एलआईसी पॉलिसी से ऐसे करें लिंक, जानिए स्‍टेप बाई स्‍टेप तरीका (File Photo)

भारतीय जीवन बीमा निगम LIC ने अपने ग्राहकों को अपनी पॉलिसी से पैन कार्ड जोड़ने के लिए अनिवार्य कर दिया है। यानी आप किसी भी एलआईसी पॉलिसी को ले रहे हो या ले चुके हों, उनमें पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य होगा। अगर आपने एलआईसी की पॉलिसी के साथ अपने पैन कार्ड को नहीं लिंक किया है तो आप इन स्‍टेप को फॉलो कर अपने पैन को लिंक कर सकते हैं। एलआईसी की वेबसाइट पर नीतियों के साथ साथ पैन पंजीकृत करना बहुत आसान है। आइए जानते हैं कैसे कर सकते हैं पैन को लिंक…

एलआईसी से पैन कार्ड ऐसे करें लिंक
अगर आप अपने एलआईसी पॉलिसी को पैन से लिंक करते हैं तो जरूरी है कि आपके पास पैन कार्ड हो। साथ ही में आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए। क्‍योंकि फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पहले ओटीपी और फिर सफलतपूवर्क प्रक्रिया पूरा करने का मैसेज आता है।

-पैन को अपनी एलआईसी पॉलिसी से लिंक करने के लिए, आपको https://linkpan.licindia.in/UIDSeedingWebApp/ पर जाना होगा।
-आपको जन्म तिथि, लिंग, पैन, पैन के अनुसार पूरा नाम, आधार के अनुसार मोबाइल नंबर और पॉलिसी नंबर जैसे विवरण दर्ज करने होंगे।
-विंडो पर दिख रहे कैप्चा कोड को दर्ज करने के बाद, आपको “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करना होगा।
-ओटीपी आने के बाद, पंजीकरण अनुरोध पूर्ण हो जाएगी।

पैन एलआईसी लिंक स्थिति की ऐसे करें जांच
1. पैन-एलआईसी पॉलिसी लिंक स्थिति की जांच करने के लिए, आपको https://linkpan.licindia.in/UIDSeedingWebApp/getPolicyPANStatus?_ga=2.169731234.202851720.1631518943-1126136826.1622542500 पर जाना होगा।
2. आपको अपना “पॉलिसी नंबर”, “जन्म तिथि”, पैन विवरण दर्ज करना होगा और कैप्चा दर्ज करना होगा।
3. इसके बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
4. जिसके बाद आपको जानकारी दी जाएगी कि आपका पैन पॉलिसी से लिंक है या नहीं।

यह भी पढ़ें: ओकिनावा इस साल लॉन्‍च करेगी हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर व मोटरसाइकिल, जानिए क्‍या होगा खास
बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी, भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है और देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है। जीवन बीमा निगम लोगों को विभिन्न पॉलिसी के माध्‍यम से बीमा व सेविंग्‍स के ऑफर देती है। साथ ही इसमें कई तरह के लोन भी दिए जाते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट