ताज़ा खबर
 

LIC के इस स्कीम में करेंगे 121 रुपए का निवेश तो बेटी की शादी या पढ़ाई पर मिलेंगे 27 लाख रुपए, जानें डिटेल्स

LIC: अच्छी बात है कि 25 साल की पॉलिसी में प्रीमियम सिर्फ 22 साल ही देना होगा, जबकि इस पॉलिसी में निवेश की रकम आप अपने हिसाब से घटा-बढ़ा भी सकते हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: October 8, 2019 3:08 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की जीवन लक्ष्य पॉलिसी में 121 रुपए (रोज के हिसाब से) के निवेश से 25 साल में बेटी की शादी या फिर पढ़ाई के लिए 27 लाख रुपए तक पाए जा सकते हैं। प्रीमियम मासिक, तिमाही, अर्ध-वार्षिक और सालाना भरा जा सकता है, जबकि मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम प्रीमियम के लिहाज से घट-बढ़ भी सकती है।

एलआईसी एजेंट्स और बीमा कारोबार से जुड़े कुछ एजेंट्स इस स्कीम को LIC की कन्यादान योजना बनाकर भी बेचते हैं, पर आधिकारिक तौर पर कंपनी की ओर से इस नाम की कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

खास बात है कि पॉलिसी लेने के बाद अगर पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती है, तब उस स्थिति में उक्त व्यक्ति को प्रीमियम नहीं देना पड़ेगा, जबकि हर साल उसके परिवार को एक लाख रुपए भी दिया जाएगा। वहीं, 25 साल पूरे होने पर 27 लाख रुपए भी मिलेंगे।

अच्छी बात है कि 25 साल की पॉलिसी में प्रीमियम सिर्फ 22 साल ही देना होगा, जबकि इस पॉलिसी में निवेश की रकम आप अपने हिसाब से घटा-बढ़ा भी सकते हैं।

LIC का Jeevan Lakshya प्लान नॉन-लिंक्ड प्लान है, जिसमें सुरक्षा और सेविंग्स का मिश्रण मिलता है। यह प्लान कैश की जरूरतों का भी ख्याल रखता है, क्योंकि कंपनी इसमें लोन फैसिलिटी भी मुहैया करवाती है।

मैच्योरिटी बेनेफिटः “Sum Assured on Maturity” बेसिक सम एश्योर्ड के बराबर होगा, जिसके साथ बोनस (Simple Reversionary bonuses and Final Additional bonus — अगर हुए तब) भी होंगे।

पॉलिसी संग मिलते हैं ऑपश्नल बेनेफिट्सः

» LIC’s Accidental Death and Disability Benefit Rider (UIN: 512B209V01)
» LIC’s New Term Assurance Rider (UIN: 512B210V01)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 GOLD INVESTMENT: सरकार बेच रही खरा सोना, 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट, इनकम टैक्स में भी मिलेगी राहत
2 EPFO: पीएफ खाताधारकों को मिल सकती है मुफ्त मेडिकल सेवाओं की सौगात!
3 State Bank Virtual Card: बिना जोखिम इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट-डेबिट कार्ड रहेगा पूरी तरह सेफ! जानें SBI E-Card की खूबियां
जस्‍ट नाउ
X