ताज़ा खबर
 

किस उम्र में कितने का लें लाइफ इंश्योरेंस? यह है पूरी डिटेल

30-35 साल के एक शादीशुदा व्यक्ति के लिए होगा, जिसके छोटे बच्चे हैं और उस पर 5 लाख रुपए तक का कार लोन है। ऐसे व्यक्ति के लिए अपनी सालाना इन्कम के 5-8 गुना ज्यादा इंश्योरेंस लेना चाहिए।

Author December 19, 2018 1:13 PM
लाइफ इंश्योरेंस समय जिम्मेदारी, मासिक खर्चे आदि का आकलन करना जरुरी है। (image source-PTI)

आज के समय में इंसान पर आर्थिक जिम्मेदारियों का दबाव इतना ज्यादा है कि इस दबाव से निपटने के लिए इंश्योरेंस आज के वक्त में एक जरुरत बन गया है। इंश्योरेंस से जहां सुरक्षित भविष्य की गारंटी मिलती है, वहीं मानसिक शांति का भी एहसास होता है। लेकिन इंश्योरेंस लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है, जिनमें ये बात सबसे अहम है कि किस उम्र में कितनी रकम का इंश्योरेंस लेना फायदेमंद साबित होगा। हालांकि इसके लिए कुछ फैक्टर्स मायने रखते हैं, जिनमें व्यक्ति के मासिक खर्चे, मुद्रास्फीति का आकलन, जिम्मेदारियों/देनदारियों का आकलन और भविष्य में सामने आने वाले दायित्वों का आकलन आदि जरुरी हैं।
विशेषज्ञों ने सामान्य स्थिति और जिम्मेदारियों को मद्देनजर रखते हुए ये बताया है कि किस उम्र में व्यक्ति के कितनी रकम का इंश्योरेंस लेना चाहिए। जिसका विवरण इस प्रकार है।

25 वर्षः विशेषज्ञों के अनुसार, 25 साल के ऐसे व्यक्ति को जो कि सिंगल है और उस पर परिवार की या अन्य कोई जिम्मेदारी भी नहीं है। साथ ही इस व्यक्ति पर एजुकेशन लोन है और उसे अपने परिवार की आर्थिक मदद भी करनी है तो उसके लिए सालाना आय के 2-3 गुना ज्यादा का टर्म प्लान लेना फायदेमंद साबित हो सकता है। ये टर्म प्लान 40 साल तक के लिए भी लिया जा सकता है, ताकि उक्त व्यक्ति को बाद में कोई अन्य टर्म प्लान लेने की भी जरुरत ना पड़े। यह इंश्योरेंस 25 लाख का हो सकता है, जिसका कवर 25 लाख होगा और इसका प्रीमियम 2862 रुपए सालाना जाएगा।

30-35 वर्षः यह इंश्योरेंस 30-35 साल के एक शादीशुदा व्यक्ति के लिए होगा, जिसके छोटे बच्चे हैं और उस पर 5 लाख रुपए तक का कार लोन है। ऐसे व्यक्ति के लिए अपनी सालाना इन्कम के 5-8 गुना ज्यादा इंश्योरेंस लेना चाहिए। यह 1 करोड़ तक हो सकता है, जिसमें 1.25 करोड़ का कवर मिलेगा और इसका सालाना प्रीमियम 11,476 रुपए होगा।

35-45 वर्षः इस उम्र के व्यक्ति के बच्चे थोड़े बड़े होते हैं और परिवार के बढ़ने के साथ ही जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं। आमतौर पर व्यक्ति पर होम लोन की जिम्मेदारी होती है। ऐसे हालात में व्यक्ति को 50 लाख तक का इंश्योरेंस लेना सही रहेगा। जिसका कवर 1.75 करोड़ होगा और इसकी सालाना प्रीमियम 18,969 रुपए होगी।

45-55 वर्षः इस उम्र में व्यक्ति का होम लोन तकरीबन खत्म होने के कागार पर होता है। लेकिन बच्चों की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन की जरुरत आन पड़ती है। विशेषज्ञों के अनुसार, इस वक्त 1.75 करोड़ रुपए तक का इंश्योरेंस टर्म प्लान लेना सही होगा, जिसका सालाना प्रीमियम 18,969 रुपए होगा।

55-65 वर्षः इस उम्र तक व्यक्ति के बच्चे काम करना शुरु कर देते हैं और अधिकतर जिम्मेदारियां खत्म हो चुकी होती हैं। ऐसे वक्त में 50 लाख का लोन काफी रहेगा। जिसमें 1.25 करोड़ का कवर मिलेगा और सालाना प्रीमियम 11,476 रुपए होगा। 65 साल के बाद इंसान की रिटायरमेंट की उम्र होती है और इसमें कोई भी कंपनी इंश्योरेंस प्लान नहीं देती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X