ताज़ा खबर
 

LIC ने पॉलिसी धारकों को दी बड़ी राहत, प्रीमियम भरने पर अब नहीं देना होगा ये चार्ज

एलआईसी पॉलिसी धारकों के लिए लैप्‍स्‍ड पॉलिसी को फिर से चालू करवाने का अवसर लेकर आई है।

Author Edited By Nishant Nandan Updated: December 7, 2019 9:10 AM
कंपनी के एमडी ने बताया कि इस साल एलआईसी ने बढ़िया कारोबार किया है। प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो सोर्स – Financial Express

(LIC) के पॉलिसी धारकों के लिए अच्ची खबर है। एलआईसी ने 1 दिसंबर, 2019 से अपने ग्राहकों से सुविधा शुल्क नहीं लेने का ऐलान किया है। LIC ने यह फैसला डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए लिया है। एलआईसी की तरफ से कहा गया है कि क्रेडिट कार्ड से किया जाने वाले किसी भी भुगतान के लिए अब उपभोक्ताओं को सुविधा शुल्क नहीं चुकाना होगा। इनमें बंद पड़ी पॉलिसी को रिन्यूअल कराना हो, पॉलिसी के खिलाफ लोन लिया गया हो या फिर लोन के ब्याज का भुगतना करना हो इन सभी तरह के भुगतानों के लिए अब पॉलिसी धारकों को अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। शर्त यह है कि पॉलिसी धारकों को डिजिटल तरीके से भुगतान करना होगा।

ग्राहक कार्डलेस पेमेंट, कार्ड डिप/स्वाइप के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि इंश्योरेंस मार्केट का 70 प्रतिशत कारोबार एलआईसी करती है। डिजिटल पेमेंट पर सुविधा शुल्क नहीं लिये जाने की जानकारी बीते सोमवार को एलआईसी ने न्यूज एजेंसी ‘PTI’ को दी है।

सोशल मीडिया में अपने फोटो, वीडियो और स्टेटस शेयर करके लोग कर रहे लाखों की कमाई

आपको बता दें कि हाल ही में एलआईसी के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन आनंद ने एक साक्षात्कार में जानकारी दी कि एलआईसी जल्द ही 2 नए ULIP प्रोडक्ट्स लाने के बारे में योजना बना ही है। इनमें सिंगल प्रीमियम और नॉन सिंगल प्रीमियम शामिल हैं। विपिन आनंद ने जानकारी दी कि दोनों ULIP प्रोडक्ट्स को जल्दी ही IRDA से मान्यता मिल जाएगी। काफी संभव है कि यह दोनों प्रोडक्ट इसी महीने लॉन्च कर दिये जाएंगे।

विपिन आनंद ने यह भी बताया कि साल 2019 एलआईसी के लिए काफी बढ़िया रहा। इस साल एलआईसी का मार्केट शेयर 6 फीसदी बढ़ा है। उन्होंने कहा कि पिछली साल की तुलना में इस साल कंपनी ने बेहतर प्रदर्शन किया है। एलआईसी के ग्राहक ऑनलाइन पेमेंट के लिए ऐप MYLIC App डाउनलोड कर सकते हैं।

एलआईसी पॉलिसी धारकों के लिए लैप्‍स्‍ड पॉलिसी को फिर से चालू करवाने का अवसर लेकर आई है। दो साल से अधिक समय से लैप्‍स्‍ड को फिर से चालू कराने की अनुमति नहीं थी लेकिन अब इसे फिर से चालू करवाया जा सकता है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 20 साल में छोटी बचत कर बनना चाहते हैं करोड़पति! तो इस तरीके से करें निवेश
2 Reliance Jio ने जारी किया नया टैरिफ रेट, कुछ प्लान 25% हुए सस्ते तो कुछ 40 फीसदी हो गए महंगे, जानें- डिटेल्स
3 PAN CARD की जगह AADHAAR देने वाले होशियार, यह गलती की तो लग जाएगा 10 हजार जुर्माना
ये पढ़ा क्‍या!
X