ताज़ा खबर
 

LIC पॉलिसी: नए प्लान और स्कीम्स की ऐसे ऑनलाइन ले सकते हैं जानकारी

यदि आप LIC पॉलिसी लेना चाहते हैं या इसके कस्टमर है तो आप नए प्लान के साथ ही नई योजनाओं के बारे में ऑनलाइन जानकारी हासिल कर सकते हैं। ऐसे में आपको एलआईसी के ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Author नई दिल्ली | July 13, 2019 2:49 PM
एलआईसी पॉलिसीहोल्डर 022 6827 6827 नंबर पर फोन कर के भी अपनी पॉलिसी से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक फोटो)

Life Insurance Corportion (LIC) के कस्टमरों के लिए एक अच्छी खबर है कि अब उन्हें अपनी पॉलिसी से जुड़ी जानकारी के लिए अपने ब्रांच के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इतना ही नहीं यदि आप LIC की नई पॉलिसी और स्कीम्स के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यह भी घर बैठे संभव है।

इन सभी जानकारियों को आप ऑनलाइन आसानी से हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको LIC की ऑफिशियल वेबसाइट  licindia.in or ebiz.licindia.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आप अपनी पॉलिसी से जुड़ी विभिन्न जानकारी जैसे उसका प्रीमियम, पॉलिसी का स्टेटस, पॉलिसी स्टेटमेंट आदि की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

यहां आप अपने पॉलिसी से जुडे़ बोनस की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इन सब के लिए यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो आप SMS के जरिये भी ये जानकारी हासिल कर सकते हैं।  LIC पॉलिसी का स्टेटस ऑनलाइन जानने के लिए आपको LIC की बेवसाइट पर लॉगइन करना होगा। यहां आपको अपनी व्यक्तिगत सूचनाएं जैसे पॉलिसी संख्या, जन्मतिथि आदि भरनी होगी। एक बार यदि आप LIC पर रजिस्टर्ड हो जाते हैं तो आप हमेशा अपनी पॉलिसी से जुड़े स्टेटस को देख सकते हैं।

इतना ही नहीं आप SMS के जरिये भी LIC पॉलिसी का स्टेटस जान सकते हैं। इसके लिए आपको LICHELP <Policy Number> on 9222492224 पर SMS करना होगा। आप  56677  नंबर पर अपनी पॉलिसी की डिटेल डालकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसी तरह आप यदि प्रीमियम की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप ‘ASKLIC PREMIUM’ लिख कर इसे 56677 पर भेज सकते हैं।

यदि आपकी पॉलिस लैप्स हो गई है तो इसके लिए ‘ASKLIC REVIVAL लिखकर 56677 पर SMS करेंगे तो आपकी पॉलिसी फिर से चालू हो सकती है। इतना ही नहीं यदि आप पॉलिसी का बोनस जानना चाहते हैं तो आपको  ‘ASKLIC BONUS’ लिखकर इसी नंबर पर भेजना होगा।

लोन लेने और नॉमिनी की जानकारी के लिए आप क्रमशः ASKLIC Loan’ and ‘ASKLIC NOM’ लिखकर 56677 पर SMS कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप 02268276827 पर फोन कर के भी पॉलिसी से जुड़ी आवश्यक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App