ताज़ा खबर
 

LIC की ‘जीवन शांति’ पॉलिसी में एक किस्त भरकर जिंदगी भर पाएं पेंशन

LIC's Jeevan Shanti, Life Insurance Corporation of India: रिटायरमेंट के बाद इनकम को कोई जरिया न होने पर कैसे गुजारा होगा? बुढ़ापे में दवाईयों और ईलाज आदि का खर्च कैसे निपटेगा। न जाने ऐसी ही कितने सवाल नौकरीपेशा लोगों को सताए रखते हैं।

lic, lic jeevan shanti scheme, lic new jeevan shanto plan, lic jeevan shanto calculator, LIC Jeevan Shanti, LIC jeevan shanti, LIC, scheme, invest, one time invest, pension, LIC,LIC Jeevan Shanti, LIC Jeevan Shanti Plan, LIC Pension Scheme, LIC Tax Benefits, LIC policy, lic scheme, LIC premium, insur, LIC India, LIC jeevan shanti review, LIC Jeevan shanti Benefits

LIC’s Jeevan Shanti, Life Insurance Corporation of India: एलआईसी में निवेश करना ग्राहकों को भविष्य में कई फायदे देता है। आज की गई थोड़ी बचत अगर हम किसी इंश्योरेंस पॉलिसी में लगा दें तो भविष्य में हमें बेहतर रिटर्न मिलता है। एलआईसी ग्राहकों को अलग-अलग तरह की पॉलिसी ऑफर करती है। इसमें टर्म प्लान, हेल्थ प्लान, एंडोमेंट प्लान और पेंशन प्लान आदि शामिल हैं। अक्सर नौकरीपेशा लोगों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन की चिंता सताए रखती है।

रिटायरमेंट के बाद इनकम को कोई जरिया न होने पर कैसे गुजारा होगा? बुढ़ापे में दवाईयों और ईलाज आदि का खर्च कैसे निपटेगा। न जाने ऐसी ही कितने सवाल नौकरीपेशा लोगों को सताए रखते हैं। लेकिन एलाआईसी की एक पॉलिसी लोगों की इन्हीं टेंशन को दूर करती है। इस पॉलिसी का नाम है ‘जीवन शांति’ पॉलिसी। इस पॉलिसी में निवेश कर व्यक्ति जीवन भर मासिक पेंशन की व्यवस्था कर सकता है। यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है।

इस पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो विकल्प मौजूद होते हैं। पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। रिटायरमेंट के समय एक निश्चित राशि प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है। दोनों प्लान की अलग-अलग खासियत और फायदे हैं। इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की प्राप्ति वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। इमीडिएट एन्युटी में 7 ऑप्शन मिलते हैं। वहीं डेफर्ड एन्युटी में दो तरह के विकल्प होते हैं जिसमें ‘सिंगल लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी’ और दूसरा ‘जॉइंट लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी’ है।

इस पॉलिसी में लोन की सुविधा भी मिलती है। इसके साथ ही इस पॉलिसी में 3 माह बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है वह भी बिना किसी मेडिकल डॉक्यूमेंट जमा करवाए। खास बात यह है कि ग्राहक इस एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in पर लॉग-इन कर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। अब सवाल यह है कि हमें इस पॉलिसी में कितना निवेश करना होगा और कितनी पेंशन हर महीने हमें मिलती रहेगी?

बात करें इस पॉलिसी की शर्तों की तो 30 से 85 साल का व्यक्ति इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी में न्यूनतम सम एश्योर्ड 1,50,000 रुपये है जबकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। अगर एक व्यक्ति इस पॉलिसी में 916200 रुपये का सिंगल प्रीमियम भरता है तो उसे हर महीने 4335 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। अब इसे हम एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं:-

उम्र: 30
सम एश्योर्ड: 900000
सिंगल प्रीमियम: 916200

एन्युटी (पेंशन):
वार्षिक: 53640
अर्ध वार्षिक: 26370
त्रैमासिक: 13084
मासिक: 4335

मान लीजिए कोई 30 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी प्रति महीने पेंशन वाले विकल्प को चुनता है। इसके साथ ही वह 9 लाख सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 916200 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उन्हें प्रति माह 4335 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana: अगर नाम की जगह फॉर्म भरते हुए कर बैठें कुछ और गलती तो ये है सुधारने का तरीका, वर्ना अटके रहेंगे 6 हजार रु
2 कोरोना संकट के बीच इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हुई बढ़ोत्तरी
3 Indian Railway जल्द शुरू करेगा 151 नई प्राइवेट ट्रेनें, पार्टनरशिप के लिए मंगाए आवेदन
ये पढ़ा क्या?
X