ताज़ा खबर
 

LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 19 हजार रुपये, जिंदगीभर मिलेगा फायदा

LIC's Jeevan Akshay-VII, Life Insurance Corporation of India: एलआईसी लोगों को इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए हाल में ही 'जीवन अक्षय' (Jeevan Akshay-VII)पेंशन प्लान लेकर आई है।

भारतीय करंसी। फोटो सोर्स: PTI

LIC’s Jeevan Akshay Pension Plan: लाइफ इश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंनपियों में से एक है। एलआईसी की अलग-अलग पॉलिसी हैं जिन्हें लोगों की जरूरत और भविष्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है। गरीब से लेकर अमीर तबके के लोग इनमें निवेश करते हैं।

एलआईसी ग्राहकों को टर्म, हेल्थ, लाइफ, पेंशन, एंडोमेंट आदि पॉलिसी ऑफर करती है। अक्सर नौकरीपेशा लोगों के मन में पेंशन को लेकर टेंशन छाई रहती है। एक नौकरीपेशा व्यक्ति जब रिटायरमेंट की उम्र के नजदीक आ जाता है तो टेंशन ज्यादा होने लगती है।

एलआईसी लोगों को इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए हाल में ही ‘जीवन अक्षय’ (Jeevan Akshay-VII)पेंशन प्लान लेकर आई है। इस पेंशन प्लान के तहत लोगों को एकमुश्त निवेश पर तुंरत पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। पॉलिसी के तहत न्यूनतम एक लाख रुपये का एकमुश्त निवेश किया जा सकता है। वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

30 से 85 साल के लोग इसमें निवेश के लिए पात्र हैं। पॉलिसी को खरीदने के लिए किसी तरह के मेडिकल की जरूरत नहीं होती। एन्यूटी चुनने के लिए पॉलिसीधारक को 10 अलग-अलग विकल्प दिए जाते हैं। इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर आप हर महीने 19 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

इस पॉलिसी के तहत ग्राहकों को एन्यूटी पर 10 तरह के विकल्प मिलते हैं। अगर आप तुरंत पेंशन पाना चाहते हैं तो ऑप्शन ‘A’ यानी Annuity payable for life at a uniform rate के विकल्प को चुनें। आइए उदारहरण से समझते हैं कि कैसे कोई व्यक्ति इसके जरिए हर महीने 14 हजार रुपये पा सकता है:-

उम्र :36
सम एश्योर्ड: 4000000
एकमुश्त प्रीमियम: 4072000

पेंशन:
सालाना: 240000
अर्धवार्षिक: 118000
तिमाही: 58550
मंथली: 19400

मान लीजिए अगर कोई 36 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही वह 4000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 4072000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा।

इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 19400 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Post Office Senior Citizen Saving Scheme: 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 14 लाख रुपये, जानें क्या है ये पूरी स्कीम
2 Indian Railway, IRCTC: 12 सितंबर से चलेंगी नई स्पेशल ट्रेनें, जानें तत्काल टिकट कैसे बुक कर सकते हैं
3 ज्यादा ब्याज देने वाली फर्जी स्कीम के फेर में पैसा गंवाने से पहले हो जाएं सतर्क! जानें RBI की सलाह
IPL 2020
X