LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 19 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर भरपूर फायदा

LIC’s Jeevan Akshay-VII, Life Insurance Corporation of India: एलआईसी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी भी इन्हीं मापदंडों पर खत उतरती है। इस पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें ग्राहकों को निवेश करते ही तुरंत पेंशन का लाभ मिलने लगता है।

lic npa A
प्रतीकात्मक तस्वीर

LIC’s Jeevan Akshay-VII, Life Insurance Corporation of India: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) ने हाल में एक नया पेंशन प्लान लॉन्च किया है। इस पॉलिसी का नाम ‘जीवन अक्षय VII’ है। पेंशन की टेंशन को खत्म करने वाली इस पॉलिसी को कुछ हद तक कंपनी की पुरानी और सफल पॉलिसी ‘जीवन शांति’ की तरह ही डिजाइन किया गया है।

एलआईसी देश की सबसे भरोसेमेंद बीमा कंपनियों में से एक है। इस कंपनी की पॉलिसी में गरीब से लेकर अमीर तबके के लोग निवेश कर रहे हैं। कंपनी पर लोगों को यह भरोसा इसलिए है क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित है। ऐसे में लोगों को इस बात की चिंता नहीं सताए रखती कि उनका पैसा डूब जाएगा।

एलआईसी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी भी इन्हीं मापदंडों पर खत उतरती है। इस पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें ग्राहकों को निवेश करते ही तुरंत पेंशन का लाभ मिलने लगता है। इसमें एकबार प्रीमियम भरकर पॉलिसीधारक को जिंदगीभर फायदा मिलता रहता है। इस पॉलिसी को आप न्यूनतम 1,00,000 रुपये के निवेश में खरीद सकते हैं।

30 से 85 साल के लोग इसमें निवेश के लिए पात्र हैं। पॉलिसी को खरीदने के लिए किसी तरह के मेडिकल की जरूरत नहीं होती। एन्यूटी चुनने के लिए पॉलिसीधारक को 10 अलग-अलग विकल्प दिए जाते हैं। यह पॉलिसी राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के सब्सक्राइबर्स और पेंशन की प्लानिंग करने वालों के बीच बेहद पॉपुलर है। इस पॉलिसी को लेने पर शुरुआत में ही एन्युटी की दरों की गारंटी दे दी जाती है।

इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर आप हर महीने 19 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं। इस पॉलिसी के तहत ग्राहकों को एन्यूटी पर 10 तरह के विकल्प मिलते हैं। अगर आप तुरंत पेंशन पाना चाहते हैं तो ऑप्शन ‘A’ यानी Annuity payable for life at a uniform rate के विकल्प को चुनें। आइए उदारहरण से समझते हैं कि कैसे कोई व्यक्ति इसके जरिए हर महीने 19 हजार रुपये पा सकता है:-


उम्र: 32
सम एश्योर्ड: 4000000
एकमुश्त प्रीमियम: 4072000

पेंशन:
सालाना: 234800
अर्धवार्षिक: 115600
तिमाही: 57350
मंथली: 19000

मान लीजिए अगर कोई 32 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही वह 4000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 4072000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 19000 रुपये की पेंशन मिलेगी। जो कि सालाना 234800 रुपये, हर 6 महीने के हिसाब से 115600 और तिमाही के मुताबिक 57350 रुपये होगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।