ताज़ा खबर
 

LIC की टेक टर्म पॉलिसी में रोजाना 48 रुपये का निवेश, मिलेंगे एक करोड़! और भी कई फायदें

LIC Tech Term Plan: एलआईसी ने बीते साल एक ऐसी पॉलिसी लॉन्च की थी जिसमें रोजाना 28 रुपये का निवेश कर पॉलिसीधारक को 50 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं 48 रुपये का निवेश कर एक करोड़ रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

LIC Tech Term Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के ग्राहकों को अलग-अलग पॉलिसी उपलब्ध करवाती है। इन पॉलिसी में निवेश करना ग्राहकों को कई फायदा देता है। कुछ एंडोमेंट पॉलिसी होती हैं तो कुछ नॉन लिंक्ड पॉलिसी होती हैं। एलआईसी ने बीते साल एक ऐसी पॉलिसी लॉन्च की थी जिसमें रोजाना 28 रुपये का निवेश कर पॉलिसीधारक को 50 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं 48 रुपये का निवेश कर एक करोड़ रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है।

इस पॉलिसी को भारत का कोई भी नागरिक ले सकता है। अप्रवासी भारतीय इसका लाभ नहीं ले सकते हैं। यह पॉलिसी 10 से 40 साल के टर्म के लिए उपलब्ध है। अगर एक 30 साल का व्यक्ति 30 साल के टर्म के लिए 50 लाख रुपये का प्लान लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम टैक्स समेत 9,912 रुपये बैठेगा यानि कि रोजाना 28 रुपये।

वहीं अगर कोई व्यक्ति एक करोड़ रुपये के सम एश्योर्ड प्लान को लेता है तो उसे रोजाना 48 रुपये का निवेश यानि की सालाना 17,445 रुपये प्रीमियम भरना होगा। बता दें कि इस प्लान में 50 लाख रुपये न्यूनतम सम एश्योर्ड है। वहीं अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं।

पॉलिसी के तहत स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए अलग-अलग प्रीमियम की व्यवस्था की गई है। यानि कि जो स्मोकर होगा उसे ज्यादा प्रीमियम भरना होगा और जो नॉन स्मोकर होगा उसे कम। वहीं इस पॉलिसी के अन्य फायदों के बारे में बात करें तो पॉलिसी अविध के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु पर नॉमिनी को भुगतान की व्यवस्था है।

वहीं प्लान की मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को कोई रकम नहीं मिलती है। ऐसा इसलिए टर्म प्लान किसी अनहोनी की स्थिति में आपके परिवार को आर्थिक सुरक्षा देता है न कि मैच्योरिटी पर अन्य पॉलिसी की तरह एकमुश्त राशि। इसी वजह से टर्म प्लान में वास्तव में बहुत कम प्रीमियम पर आपको कवर मुहैया करवाया जाता है। आमतौर पर टर्म प्लान 10,15, 20, 25 या 30 साल के लिए होते हैं।

एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर सीधे अप्लाई कर इस पॉलिसी में निवेश किया जा सकता है। यहां जरूरी जानकारी भरनी होंगी, पेमेंट करना होगा और उसके बाद पॉलिसी डॉक्युमेंट आवेदनकर्ता के पते पर भेजे जाएंगे।

Next Stories
1 Coronavirus: कोरोना संकट के बीच 3.5 करोड़ मजदूरों को वित्तीय सहायता, मोदी सरकार का एलान, सीधे खाते में पहुंचेगा पैसा
2 रेल टिकट कैंसल करने पर भूलकर भी न करें ये गलती, बैंक खाता हो जाएगा खाली! IRCTC की चेतावनी
3 LIC में मिलती है घर बैठे लोन की सुविधा, जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई
ये पढ़ा क्या?
X