ताज़ा खबर
 

LIC का शानदार ऑफर: बंद हो चुकी पॉलिसी को लेट फीस डिस्काउंट के साथ फिर से करें शुरू, यहां जानें कितना फायदा

LIC special revival campaign: एलआईसी की मुताबिक न टाली जा सकने वाली परिस्थितियों की वजह से अपनी पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भर सके और और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई हैं उन्हें इसका सीधा फायदा पहुंचेगा।

lic npa Aप्रतीकात्मक तस्वीर

LIC special revival campaign: देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) ग्राहकों को कोरोना संकट के बीच बड़ी राहत दे रही है। एलआईसी स्पेशल कैंपेन के तहत लैप्स हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरू करने यानी रिवाइवल का मौका दे रही है। यह कैंपेन 10 अगस्त से 9 अक्टूबर 2020 तक चलेगा।

एलआईसी की मुताबिक न टाली जा सकने वाली परिस्थितियों की वजह से अपनी पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भर सके और और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई हैं उन्हें इसका सीधा फायदा पहुंचेगा। हालांकि इस कैंपेने के तहत कुछ खास योजनाओं की पॉलिसी को ही दोबार शुरू किया जा सकता है। ये वे पॉलिसी हैं जो कि प्रीमियम भुगतान वाले टर्म पर आधारित हैं। प्रीमियम में चूक की तारीख पांच साल निर्धारित की गई है। यानी इससे ज्यादा समय समय पर लैप्स पॉलिसी रिवाइव नहीं की जा रहीं।

रिवाइवल के लिए पॉलिसीधारकों को विलंब शुल्क में 20 फीसद की छूट मिलेगी, जबकि 25 फीसद रियायत 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच होगी। वहीं इससे ज्यादा की पॉलिसी पर लेट फीस पर 30 फीसदी की छूट मिल रही है।

टर्म इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, मल्टीपल रिस्क पॉलिसीज आदि जैसे हाई रिस्क प्लान्स के मामले में लेट फीस में छूट नहीं है। मालूम हो कि एलआईसी के पॉलिसीधारक ऐसे हैं जिन्होंने पॉलिसी में शुरुआती निवेश तो किया लेकिन बाद में प्रीमियम भरना ही बंद कर दिया।

ऐसे में उनके लिए यह बेहद ही सुनहरा मौका है। मालूम हो कि पॉलिसी लैप्स होने के बाद ग्राहकों को ही नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसे में अगर आपके पास भी एलआईसी की कोई लैप्स पॉलिसी है तो मौके का फायदा उठाकर फिर से निवेश करना आपको भविष्य में आर्थिक तौर पर मजबूत कर सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मियों को लेकर दी ये अहम जानकारी, मिलेगा भरपूर फायदा
2 आपके बैंक खाते में सेंध लगाने के लिए हैकर्स इन चीजों पर रखते हैं नजर, जानें कैसे बचें
3 हाउसिंग स्कीम का लाभ न लिया हो तभी मिलेगा PM Awas Yojana का फायदा, सरकार दे रही 2.67 लाख रु तक की सब्सिडी
ये पढ़ा क्या?
X