ताज़ा खबर
 

बैंक अकाउंट में नहीं हैं पैसे तो इस तरह भर सकते हैं LIC का प्रीमियम, नहीं लगेगा कोई एक्स्ट्रा चार्ज

एलआईसी ने भी क्रेडिट कार्ड से प्रीमियम के भुगतान पर छूट का ऐलान किया था। एक दिसंबर, 2019 से प्रीमियम भुगतान और लोन की किश्त के भुगतान पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा।

LICएलआईसी पॉलिसी में निवेश है फायदे का सौदा। (EXPRESS ILLUSTRATION)

वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले लोग टैक्स बचाने के लिए निवेश के अलग-अलग रास्ते ढूंढते हैं। इसी तरह टैक्स बचाने का एक विकल्प है एलआईसी में निवेश। बता दें कि LIC प्रीमियम के भुगतान पर आयकर एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत छूट मिलती है। एलआईसी प्रीमियम के भुगतान पर एक साल में डेढ़ लाख रुपए तक के निवेश पर छूट मिलती है।

गौरतलब है कि यदि आपके बैंक खाते में पैसे नहीं हैं तो क्रेडिट कार्ड से भी एलआईसी प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है। एलआईसी ने भी क्रेडिट कार्ड से प्रीमियम के भुगतान पर छूट का ऐलान किया था। एक दिसंबर, 2019 से प्रीमियम भुगतान और लोन की किश्त के भुगतान पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा।

ऐसे कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड से एलआईसी प्रीमियम का भुगतानः क्रेडिट कार्ड से भुगतान के लिए आपको LIC की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर लॉगइन करना होगा।

इसके बाद Pay Premium Online के लिंक पर क्लिक कर पॉलिसी की लिस्ट खुल जाएगी। इसके बाद पॉलिसी सलेक्ट कर आपको अपने क्रेडेंशियल भरने होंगे।

जो लोग कस्टमर पोर्टल से लॉगइन नहीं करना चाहते तो वो LIC Pay Direct का इस्तेमाल करते हुए भी प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

LIC पे डायरेक्ट से आप प्रीमियम पेमेंट/ रिवाईवल, लोन पेमेंट और लोन इंटरेस्ट रेट पेमेंट का विकल्प चुन सकते हैं।

यहां यूजर आईडी और पासवर्ड भरने के बाद आपके सामने पेमेंट गेटवे पेज खुल जाएगा। यहां नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड जैसे विकल्पों का इस्तेमाल करते हुए प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

यहां यूजर आईडी और पासवर्ड भरने के बाद आपके सामने पेमेंट गेटवे पेज खुल जाएगा। यहां नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड जैसे विकल्पों का इस्तेमाल करते हुए प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग से भुगतान की स्थिति में यूजर रिडायरेक्ट होकर बैंक की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से भुगतान की सूरत में यूजर को कार्ड के क्रेडेंशियल भरने होंगे।

इसके साथ ही MyLic App से भी प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है।

Next Stories
1 स्टेच्यू ऑफ यूनिटी, कच्छ का रण घूमने का सुनहरा मौका, IRCTC ने पेश किया नया पैकेज, जानें डिटेल्स
2 सरकार ने पीपीएफ नियमों में किया बदलाव, अब बच्चे की पढ़ाई के लिए भी 15 साल से पहले निकाल सकेंगे राशि, जान लें ये महत्वपूर्ण बातें
3 बिना KYC डॉक्यूमेंट के भी SBI में खोल सकते हैं जीरो बैलेंस अकाउंट, मिलेंगी ये सभी सुविधाएं
ये पढ़ा क्या?
X