ताज़ा खबर
 

LIC के कस्टमर ATM से भी भर सकते हैं अपने इंश्योरेंस का प्रीमियम, जानिए पूरा प्रॉसेस

LIC के कस्टमर के पास अपने इंश्योरेंस का प्रीमियम भरने के कई तरीके हैं। LIC कस्टम ATM के जरिये भी अपने इंश्योरेंस का प्रीमियम भर सकते हैं। एक्सिस बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक यह सुविधा प्रदान करते हैं।

ATM से आप इयरली, हाफ इयरली और क्वार्टरली भी प्रीमियम जमा कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक फोटो)

Life Insurance corporation of India  (LIC) के कस्टमर हैं तो आपके पास अपने इंश्योरेंस का प्रीमियम भरने के कई ऑप्शन उपलब्ध हैं। LIC के कस्टमर या पॉलिसीहोल्डर्स एटीएम के जरिये भी अपनी पॉलिसी का प्रीमियम जमा कर सकते हैं। एटीएम से पॉलिसी का प्रीमियम भरने की सुविधा एक्सिस बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक दे रहे हैं। ग्राहकों के लिए यह सुविधा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

LIC और बैंक इस सुविधा के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लेंगे। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको बिलपे के जरिये बैंक या सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड कराना होगा। आप खुद भी बैंक जाकर इसका रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बैंक या सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से लिखित रूप से मिलने के बाद आप अपने बैंक खाते से डायरेक्ट इंश्योरेंस प्रीमियम का पेमेंट कर सकेंगे।

इसके लिए आपको अपने सर्विस प्रोवाइडर को अपने बैंक खाते की जानकारी के साथ ही अन्य आवश्यक जानकारियां उपलब्ध करानी होंगी। बिल पे के जरिये इस सुविधा के तहत ULIP, हेल्थ और ई-टर्म पॉलिसी को छोड़कर सभी पॉलिसी का प्रीमियम भर सकते हैं। वहीं एमएलवाई और सैलरी सेविंग्स स्कीम (एसएसएस) मोड की पॉलिसी भी एटीएम के जरिये स्वीकार नहीं की जाएंगी।

यदि कभी एटीएम से पेमेंट से पहले आपकी पॉलिसी का प्रीमियम किसी अन्य तरीके से जमा हो गया है या फिर प्रीमियम की राशि निर्धारित राशि के अनुसार नहीं है तो एटीएम के जरिये प्राप्त हुई राशि रिफंड हो जाएगी। रिफंड की राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा। यह प्रक्रिया लगभग 15 दिन में पूरी हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Aadhaar Card से ‘आयकर रिटर्न’ दाखिल करने वाले को स्वत: जारी होगा ‘PAN’
2 LIC Policy स्टेटस और बोनस की एक एसएमएस से लें जानकारी, यह है तरीका
3 LIC New Money Back Plan-20 Years: आकस्मिक मौत पर कवरेज, जीवित रहने पर मिलता रहेगा भुगतान, जानें प्लान
ये पढ़ा क्या?
X