ताज़ा खबर
 

सावधान! LIC एजेंट बनकर फर्जी कॉल से चूना लगा रहे ठग, बचने का ये है तरीका

एलआईसी के मुताबिक ठग आपसे एसएमएस और फोन कॉल के जरिए पॉलिसी सरेंडर करने को कहते हैं और इसके बदले में बेहतर रिटर्न देने की बात करते हैं।

फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

क्या आप लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन में निवेश करते हैं या करने की सोच रहे हैं तो आपको ज्यादा सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। ठग एलआईसी एजेंट, अधिकारी या फिर इरडा के अधिकारी बनकर आपको लुभावने ऑफर पेश करते हैं जिनके झांसे में आकर लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। इस बारे में एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर लोगों को अलर्ट करने के लिए टिकर पर लगातार इस बारे में सूचित किया जाता है।

एलआईसी के मुताबिक ठग आपसे एसएमएस और फोन कॉल के जरिए पॉलिसी सरेंडर करने को कहते हैं और इसके बदले में बेहतर रिटर्न देने की बात करते हैं। ठगों के ऐसे ऑफर के झांसे में आकर पॉलिसीधारक पॉलिसी सरेंडर करने के लिए राजी हो जाते हैं जिसके बदल में उनसे पैसों की डिमांड की जाती है।

ठग पॉलिसीधारक से कहते हैं कि आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा लेकिन आपको कुछ पैसे जमा करवाने होंगे। इसके बाद पॉलिसीधारक को एक अकाउंट नंबर भेज दिया जाता है। पॉलिसीधारक जैसे ही अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देता है वह ठगी का शिकार हो जाता है। ऐसी ठगी से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी।

एलआईसी की तरफ से आने वाले किसी भी कॉल को वेरिफाई जरूर करें। IRDA द्वारा जारी किए गए लाइंसेंस के बारे में पूछे। इसके अलावा सीधे एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर विजिट करें। वहीं आपको एलआईसी की किसी भी नजदीकी ब्रांच में जाकर ऐसे किसी भी ऑफर के बारे में पता करना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपके पास किसी तरह की फर्जी कॉल आई है तो आपक इस ई-मेल co_crm_fb@licindia.com पर जानकारी दे सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 बेकार पड़े सेविंग अकाउंट को बंद करने का ये है आसाना तरीका, झटपट होगा काम, नुकसान से बचेंगे
2 किसी और बैंक के खाताधारक के अकाउंट में पैसे हो जाए ट्रांसफर तो घबराए नहीं, ऐसे मिलता है रिफंड
3 लॉकडाउन में पोस्ट ऑफिस से भी निकाल सकते हैं बैंक खाते में पड़ी रकम, जानें क्या है Aadhaar इनेबल पेमेंट सिस्टम