ताज़ा खबर
 

LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं हर महीने 7 हजार रु पेंशन

LIC Jeevan Shanti Policy: वे लोग जो कि भविष्य में पेंशन प्लानिंग को लेकर चिंतित रहते हैं उनके लिए यह पॉलिसी बेहतर कही जा सकती है। इसमें एकमुश्त रकम जमा करके आप रिटायमेंट के बाद पेंशन पा सकते हैं।

LIC, lic plan, LIC policy, lic pension policy, lic best policy, lic best plan, lic top policy, how to invest in LIC, investment in LICभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। (फाइल फोटो PTI)

LIC Jeevan Shanti Policy: अक्सर लोगों को अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई में से बचत करने की सलाह दी जाती है। लोग बचत भी करते हैं लेकिन उसे सही जगह पर निवेश नहीं करते। पैसे की बचत करना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है उसे सही जगह पर निवेश करना। यूं तो मार्केट में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं लेकिन हम आपको इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश के बारे में बता रहे हैं।

अगर जब बात इंश्योरेंस की होत सबसे पहले नाम जिस कंपनी का दिमाग में आता है वह लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) है। इस कंपनी की अलग-अलग पॉलिसी हैं जिनमें गरीब से लेकर अमीर तबके के लोग निवेश करते हैं। एलआईसी ग्राहकों को टर्म, हेल्थ, एंडोमेंट और पेंशन आदि पॉलिसी मुहैया करती है। आज हम आपको इस कंपनी की पेंशन पॉलिसी के बारे में बताएंगे।

इस पेंशन पॉलिसी का नाम ‘जीवन शांति’ है। खास बात ये है कि इसमें एकमुश्त निवेश कर तुरंत पेंशन का लाभ उठाया जा सकता है। वे लोग जो कि भविष्य में पेंशन प्लानिंग को लेकर चिंतित रहते हैं उनके लिए यह पॉलिसी बेहतर कही जा सकती है। इसमें एकमुश्त रकम जमा करके आप रिटायमेंट के बाद पेंशन पा सकते हैं।

पॉलिसी में निवेश की ये हैं शर्तें

उम्र: न्यूनतम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष
सम एश्योर्ड: न्यूनतम सम एश्योर्ड डेढ़ लाख रुपये तो वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है
लोन: पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद लोन सुविधा और इसे
सरेंडर: पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद पॉलिसी सरेंडर की जा सकती है।

पेंशन के विकल्प: इमीडिएट और डेफ्फर्ड

(इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन तो वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान।)

अगर आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 1527000 रुपये निवेश करते हैं तो और इमीडिएट विकल्प को चुनते हैं तो आपको हर महीने 7550 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी। आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं कैसे आप इतनी पेंशन पा सकते हैं:-

उम्र: 37
सम एश्योर्ड: 1500000
एकमुश्त प्रीमियिम: 1527000

पेंशन:
वार्षिक: 93450
अर्धवार्षिक: 45975
तिमाही: 22706
मासिक: 7550

मान लीजिए अगर कोई 37 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी Immediate Annuity for life (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही वह 1500000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 1527000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 7550 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Next Stories
1 5 किलो का LPG सिलिंडर लेने का ये है तरीका, झटपट होगा काम
2 अगर किसी के पास आपका Aadhaar नंबर है तो क्या वो आपके बैंक खाते में सेंध लगा सकता है? जानें क्या कहता है UIDAI
3 PM Awas Yojana का ऑनलाइन फॉर्म ऐसे भरें, ढाई लाख रु तक की सब्सिडी चाहिए तो न करें ये गलतियां
MP Budget:
X