ताज़ा खबर
 

LIC पॉलिसीधारक को इन तरीकों से लगाया जाता है चूना! जानें किन बातों का रखें ध्यान

एलआईसी का कहना है कि कंपनी की तरफ से एसएमएस के जरिए पॉलिसी को आधार से लिंक करने की कोई सुविधा नहीं है।

प्रतीकात्मक फोटो फोटो सोर्स- जनसत्ता

Life Insurance Corportion (LIC) देश की सबसे बड़ी इंशोयरेंस सर्विस, हेल्थ और पेंशन प्लान प्रोवाइडर है। देश के करोड़ों पॉलिसी होल्डर इससे जुड़े हुए हैं। ऐसे में ग्राहकों से किसी भी वक्त फ्रॉड होने की आशंका रहती है। एलआईसी द्वारा भी पॉलिसी होल्डर्स को समय-समय पर इस बारे में सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है। हाल ही में कंपनी ने ग्राहकों को आगाह करते हुए ऐसे मैसेज से सावधानी बरतने के लिए कहा है जिसमें पॉलिसी होल्डर्स को आधार से उनकी तमाम पॉलिसी को लिंक करने के लिए कहा जा रहा है। एलआईसी का कहना है कि कंपनी की तरफ से एसएमएस के जरिए पॉलिसी को आधार से लिंक करने की कोई सुविधा नहीं है।

इससे पहले कंपनी ने ग्राहकों को फेक और संदिग्ध कॉल रिसीव न करने की सलाह दी थी। उल्लेखनीय है कि पॉलिसी फ्रॉड को अंजाम देने वाले खुद को ग्राहकों के सामने एलआईसी अधिकारी, एजेंट और आईआरडीएआई अधिकारी बताकर फ्रॉड को अंजाम देते हैं। कंपनी ने कहा था कि खुद को कंपनी का अधिकारी बताकर यह लोगों को लाभ देने की बात करते हैं और लोग इनके झांसे में आ जाते हैं। एलआईसी ग्राहकों को सावधानी बरतने के साथ-साथ किसी भी सूचना को बिना पुष्टि के किसी के भी साथ शेयर करने के लिए मना करती है।

अगर आप भी एलआईसी पॉलिसी होल्डर हैं तो कंपनी की तरफ से जारी इन सावधानियों पर एक नजर डाल लीजिए। ग्राहक धोखाधड़ी के शिकार न हो कंपनी ने इसके लिए ग्राहकों को ‘क्या करना चाहिए’ और ‘क्या नहीं करना चाहिए’ इसके बारे में पूरी जानकार दी है। जानिए क्या है कंपनी के तरफ से पेश की गई सावधानिया:-

क्या न करें:- 

1. असत्यापित स्रोतों से कॉल को रिसीव न करें।
2. अगर कोई कॉल कर आपको पॉलिसी के जरिए ज्यादा से ज्यादा लाभ देने की बात करे तो तुरंत समझ जाएं कि आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।
3. ऐसे लोगों के चंगुल में न फंसे जो आपको लाइफ इंशोयरेंस पॉलिसी पर कई लुभावने ऑफर दें।
4. किसी भी कॉलर को अपनी पॉलिसी से जुड़ी सूचनाओं या फिर अन्य सूचनाएं साझा न करें।

क्या करें:-
1. कॉलर की पहचान करें। इसके साथ ही अधिकारी से बातचीत को आगे बढ़ाने से पहले उससे आईआरडीएआई द्वारा जारी लाइसेंस को दिखाने के लिए कहें।
2. किसी भी प्लान और उत्पाद की जानकारी की लेकर हमेशा एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in या फिर एलआईसी ब्रांच से संपर्क करें।
3. यह सुनिश्चित करें कि आपने एलआईसी पोर्टल पर अपनी पॉलिसी को पंजीकृत किया है। अगर आप ऐसा करते हैं तो पॉलिसी को मैनेज करना और ज्यादा आसान हो जाता है।
4. अगर आपको कोई संदिग्ध कॉल और मैसेज मिलता है तो आप इसकी सूचना इमेल आईडी co_crm_fb@licindia.com पर दे सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 मोटी रकम जमा कराने के लिए बस PAN से नहीं चलेगा काम, करवानी पड़ सकती है AADHAAR से e-KYC
2 IRCTC का शानदार हनीमून पैकेज, इतने पैसों में करा रहा केरल की सैर, जानें डिटेल्स
3 Indian Railway: जयपुर रूट पर आज से दौड़ेंगी 2 स्पेशल ट्रेन, दिल्ली को लोगों को होगा काफी फायदा