ताज़ा खबर
 

LIC Policy स्टेटस और बोनस की एक एसएमएस से लें जानकारी, यह है तरीका

अब अपने LIC Policy का स्टेटस, बोनस और स्कीम के बारे में जानने के लिए ग्राहकों को LIC ब्रान्च नहीं जाना पड़ेगा। वह अपने LIC Policy से संबंधित जानकारी ऑनलाइन जांच सकते हैं।

LIC Policy का स्टेटस, बोनस और स्कीम के बारे में जानने के लिए ग्राहकों को LIC ब्रान्च नहीं जाना पड़ेगा।(फोटो-पीटीआई)

LIC Policy के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है, अब अपने LIC Policy का स्टेटस, बोनस और स्कीम के बारे में जानने के लिए ग्राहकों को LIC ब्रान्च नहीं जाना पड़ेगा। वह अपने LIC Policy से संबंधित जानकारी ऑनलाइन जांच सकते हैं। ऐसा करने के लिए उन्हें बस LIC की आधिाकारिक वेबसाइट licindia.in or ebiz.licindia.in. पर जाना होगा। वहां जाकर आप अपनी पॉलिसी से संबंधित जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन जाकर आप पॉलिसी स्कीम, स्टेंटमेंट, प्रिमियम पेड, मैच्योरिटी भी जांच सकते हैं। इसके आलावा अगर आपके पास इंटनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप एसएमएस के जरिए भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

ऐसे करें जांच-
सबसे पहले, पॉलिसीधारकों को licindia.in या ebiz.licindia.in पर लॉग इन करना होगा। फिर उन्हें अपनी निजी जानकारी जैसे कि पॉलिसी नंबर, जन्म तिथि डालकर आपको रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर होने के बाद आप अपने पॉलिसी से जुड़ी चीजें चेक कर सकते हैं।

SMS के जरिए ऐसे जांचे: LIC ने एसएमएस सर्विस भी शुरू की है। अपनी पॉलिसी संबंधी जानकारी के लिए आपको करना यह होगा कि आपको LICHELP <Policy Number> लिखकर 9222492224 पर भेजना होगा। एसएमएस से जानकारी लेने के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। आपके एसएमएस का भी कोई चार्ज नहीं लगेगा। एलआईस प्रिमियम के बारे में जानने के लिए आपको ‘ASKLIC PREMIUM’ पर भेजना होगा 56677,अगर आपकी पॉलिसी लैप्स कर गई है तो आपको ‘ASKLIC REVIVAL’ पर भेजना होगा 56677 , इसके अलावा पॉलिसी बोनस जानने के लिए आपको ‘ASKLIC BONUS’ 56677 पर भेजना होगा, लोन और नॉमिनी के बारे में जानने के लिए आपको ‘ASKLIC Loan’ ‘ASKLIC NOM’ लिखकर 56677 पर भेजना होगा। इसके अलावा आप 022 6827 6827 पर कॉल कर फोन पर भी सारी जानकारी ले सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 LIC New Money Back Plan-20 Years: आकस्मिक मौत पर कवरेज, जीवित रहने पर मिलता रहेगा भुगतान, जानें प्लान
2 Budget 2019 में नई घोषणाएं, इनकम टैक्स बचाने के लिए अब अपनाएं ये फंडे
3 LIC का प्रीमियम इस तरीके से भरना है आसान, अपने आप जमा हो जाएगा पैसा, ये है तरीका
ये पढ़ा क्या?
X