ताज़ा खबर
 

LIC महज 100 रुपए में देता जीवन भर के लिए बीमा! जानें Aam Aadmi Bima Yojna के फायदे और फीचर्स

इस पॉलिसी से जुड़ने के लिए पहचान पत्र के तौर पर राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, स्कूली दस्तावेज, वोटर्स लिस्ट, कोई सरकारी आई कार्ड, आधार कार्ड जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

LIC, Insurance, LIC(सांकेतिक तस्वीर)

अगर आप कम दाम में एलआईसी प्लान खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आप के लिए ही है। असंगठित क्षेत्रों के कामगारों के लिए यह पॉलिसी काफी मददगार है। हम बात कर रहे हैं आम आदमी बीमा योजना (AABY)। इस पॉलिसी में लाइफ इंश्योरेंस कवरेज के फायदे के साथ एक और फायदा भी है। दरअसल, इसमें राज्‍य के ग्रामीण भूमिहीन परिवार के मुखिया को आंशिक और स्‍थायी विकलांगता के लिए या फिर परिवार के एक कमाऊ सदस्‍य को कवरेज मिलता है।

क्या होनी चाहिए योग्यता: इस बीमा के आवेदक की उम्र 18 साल से 59 साल के बीच होनी चाहिए। आवेदक घर का मुखिया हो/ गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन कर रहा हो। अगर बीपीएल से थोड़ा ऊपर हो तो शहर में उसका कोई पहचान पत्र ना हो और वह भूमिहीन होना चाहिए। इस पॉलिसी से जुड़ने के लिए पहचान पत्र के तौर पर राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, स्कूली दस्तावेज, वोटर्स लिस्ट, कोई सरकारी आई कार्ड, आधार कार्ड जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस योजना के तहत प्रति वर्ष रु 30,000 / – के कवर के लिए  200 रुपए का प्रीमियम प्रति सदस्य लिया जाएगा जिसमें 50% सामाजिक सुरक्षा कोष से सब्सिडी मिलेगी। रूरल लैंडलेस हाउसहोल्ड (आरएलएच) के मामले में शेष 50% प्रीमियम राज्य सरकार / केंद्र शासित प्रदेश द्वारा और अन्य व्यावसायिक समूह के मामले में शेष 50% प्रीमियम नोडल एजेंसी और / या सदस्य और / या राज्य द्वारा वहन किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways: 5000 हजार स्टेशन पर Wi-Fi के बाद अब ट्रेनों में मिलेगी सुविधा, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया प्लान
2 Flight Tickets पाएंगे दूसरों से काफी सस्ता, जरूर आजमाकर देखें ये 5 अहम TIPS
3 Aadhaar Card: नहीं खुल रहा या डाउनलोड हो रहा e-Aadhaar? अपनाएं ये तरीके
IPL 2020 LIVE
X