scorecardresearch

LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 30 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर भरपूर फायदा

LIC’s Jeevan Akshay, Life Insurance Corporation of India: ऐसे में एलआईसी का एक पेंशन प्लान किसी भी भारतीय नागरिक को पेंशन का हकदार बना सकता है। हम बात करें ‘जीवन अक्षय’ पेंशन पॉलिसी की। अगर आप निवेश के तुंरत बाद पेंशन पाना चाहते हैं तो इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

indian currency
भारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

LIC’s Jeevan Akshay, Life Insurance Corporation of India: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमेंद बीमा कंपनियों में से एक मानी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित है और करोड़ों लोगों ने इसकी पॉलिसी में निवेश किया हुआ है। चाहे गरीब हो या अमीर हर किसी के लिए एलआईसी की पॉलिसी में कुछ न कुछ फायदेमेंद जरूर होता है।

एलआईसी की पॉलिसी को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है जिससे पॉलिसीधारक की वर्तमान और भविष्य दोनों की जरूरतें पूरा हो जाएं। एलआईसी ग्राहकों को टर्म, हेल्थ, एंडोमेंट और पेंशन आदि प्लान मुहैया करवाती है। नौकरीपेशा लोगों को अक्सर पेंशन की चिंता सताए रखती है।

रिटायरमेंट की उम्र पर आने के बाद तो यह चिंता काफी ज्याद बढ़ जाती है। सरकार की कुछ पेंशन योजनाएं हैं लेकिन उसमें हर कोई निवेश नहीं कर सकता क्योंकि उनमें नियम व शर्तें हर किसी पर फिट नहीं बैठती।

ऐसे में एलआईसी का एक पेंशन प्लान किसी भी भारतीय नागरिक को पेंशन का हकदार बना सकता है। हम बात करें ‘जीवन अक्षय’ पेंशन पॉलिसी की। अगर आप निवेश के तुंरत बाद पेंशन पाना चाहते हैं तो इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

इसमें एकबार प्रीमियम भरकर पॉलिसीधारक को जिंदगीभर फायदा मिलता रहता है। इस पॉलिसी को आप न्यूनतम 1,00,000 रुपये के निवेश में खरीद सकते हैं। 30 से 85 साल के लोग इसमें निवेश के लिए पात्र हैं। पॉलिसी को खरीदने के लिए किसी तरह के मेडिकल की जरूरत नहीं होती। एन्यूटी चुनने के लिए पॉलिसीधारक को 10 अलग-अलग विकल्प दिए जाते हैं।

इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर आप हर महीने 30 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं। इस पॉलिसी के तहत ग्राहकों को एन्यूटी पर 10 तरह के विकल्प मिलते हैं। अगर आप तुरंत पेंशन पाना चाहते हैं तो ऑप्शन ‘A’ यानी Annuity payable for life at a uniform rate के विकल्प को चुनें। आइए उदारहरण से समझते हैं कि कैसे कोई व्यक्ति इसके जरिए हर महीने 30 हजार रुपये पा सकता है:-

उम्र: 44
सम एश्योर्ड: 6000000
एकमुश्त प्रीमियम: 6108000

पेंशन:
सालाना: 383100
अर्धवार्षिक: 188250
तिमाही: 93300
मंथली: 30925

मान लीजिए अगर कोई 44 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही वह 6000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 6108000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 30925रुपये की पेंशन मिलेगी जो कि सालाना 383100 रुपये होगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X