ताज़ा खबर
 

LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 7 हजार रुपये, जिंदगीभर भरपूर फायदा

LIC Jeevan Shanti Annuity Plan: एकमुश्त निवेश कर तुरंत पेंशन का लाभ उठाया जा सकता है। वे लोग जो कि भविष्य में पेंशन प्लानिंग को लेकर चिंतित रहते हैं उनके लिए यह पॉलिसी बेहतर कही जा सकती है। इसमें एकमुश्त रकम जमा करके आप रिटायमेंट के बाद पेंशन पा सकते हैं।

(फोटो: रॉयटर्स/फाइल)

Life Insurance Corporation of India, LIC Jeevan Shanti Annuity Plan: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमेंद बीमा कंपनियों में से एक मानी जाती है। सरकार द्वारा संचालित इस कंपनी पर लोगों का यह भरोसा इसलिए है क्योंकि सरकार का हस्तक्षेप होने के चलते पैसा डूबने की गुंजाइश न के बराबर होती है।

एलआईसी की अलग-अलग पॉलिसी हैं जो कि अलग-अलग जरूरत को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई है। गरीब से लेकर अमीर तक एलआईसी से जुड़े हुए हैं। अगर हम आज थोड़ी सी बचत कर एलआईसी में निवेश करते हैं तो अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करते हैं। एलआईसी की यूं तो तमाम पॉलिसी है लेकिन आज हम आपको पेंशन की चिंता को दूर करने वाली ‘जीवन शांति’ पॉलिसी के बारे में बताएंगे।

इसमें एकमुश्त निवेश कर तुरंत पेंशन का लाभ उठाया जा सकता है। वे लोग जो कि भविष्य में पेंशन प्लानिंग को लेकर चिंतित रहते हैं उनके लिए यह पॉलिसी बेहतर कही जा सकती है। इसमें एकमुश्त रकम जमा करके आप रिटायमेंट के बाद पेंशन पा सकते हैं।

दरअसल पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो विकल्प मौजूद होते हैं। पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन तो वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। इमीडिएट एन्युटी में 7 ऑप्शन मिलते हैं।

अगर आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 1527000 रुपये निवेश करते हैं तो और इमीडिएट विकल्प को चुनते हैं तो आपको हर महीने 7550 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी। आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं कैसे आप इतनी पेंशन पा सकते हैं:-

उम्र: 37
सम एश्योर्ड: 1500000
एकमुश्त प्रीमियिम: 1527000

पेंशन:
वार्षिक: 93450
अर्धवार्षिक: 45975
तिमाही: 22706
मासिक: 7550

मान लीजिए अगर कोई 37 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी Immediate Annuity for life (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही वह 1500000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 1527000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 7550 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: JEE, NEET, NDA परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए छात्रों के लिए रेलवे चला रही स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट
2 Aadhaar Card अपडेट करवाना हुआ महंगा, अब देना होगा इतना चार्ज
3 घर बैठे Voter ID में बदल सकते हैं एड्रेस, जानें ये आसान तरीका
ये पढ़ा क्या?
X