ताज़ा खबर
 

LIC की जीवन शांति पॉलिसी में एक किस्त देकर जिंदगी भर हर महीने पा सकते हैं पेंशन

LIC Jeevan Shanti पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो विकल्प मौजूद होते हैं। पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। रिटायरमेंट के समय एक निश्चित राशि प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है। दोनों प्लान की अलग-अलग खासियत और फायदे हैं।

LIC Jeevan Shanti: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनियों में से एक है। निवेशकों का यह भरोसा इसलिए है क्योंकि सरकार द्वारा संचालित कंपनी है। एलआईसी की अलग-अलग पॉलिसी हैं जो कि हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार की गई हैं। एलआईसी की पॉलिसी में अमीर से लेकर गरीब तबके का कोई व्यक्ति निवेश कर सकता है। बच्चे की पढ़ाई और शादी का खर्च हो या फिर जरूरत पड़ने पर लोन या रिटायरमेंट के बाद पेंशन की टेंशन एलआईसी ने ग्राहकों की इन सभी जरूरत को ध्यान में रखते हुए पॉलिसी डिजाइन की है।

आज हम आपको एलआईसी की पेंशन पॉलिसी ‘जीवन शांति’ के बारे में बताएंगे जिसमें आप एक किश्त देकर जिंदगी भर हर महीने पेंशन पा सकते हैं। इस पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो विकल्प मौजूद होते हैं। पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। रिटायरमेंट के समय एक निश्चित राशि प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है। दोनों प्लान की अलग-अलग खासियत और फायदे हैं।

इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की प्राप्ति वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। इमीडिएट एन्युटी में 7 ऑप्शन मिलते हैं। वहीं डेफर्ड एन्युटी में दो तरह के विकल्प होते हैं जिसमें ‘सिंगल लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी’ और दूसरा ‘जॉइंट लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी’ है। इस पॉलिसी में लोन की सुविधा भी मिलती है। इसके साथ ही इस पॉलिसी में 3 माह बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है वह भी बिना किसी मेडिकल डॉक्यूमेंट जमा करवाए।

इसमें अधिकतम पेंशन की कोई सीमा नहीं। इस प्लान में न्यूनतम 30 वर्ष का व्यक्ति निवेश कर सकता है तो वहीं अधिकतम 85 साल का व्यक्ति। इस योजना के तहत 1.5 लाख से लेकर कितना भी निवेश कर सकते हैं। अब एक उदाहरण से समझते हैं कि इस पॉलिसी में निवेशकर्ता को कैसे फायदा पहुंचता है।अब सवाल ये है कि इस पॉलिसी में कितना निवेश करना होगा और हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी? इसे हम एक उदाहरण से अच्छे से समझ सकते हैं।

उम्र: 37
सम एश्योर्ड: 2000000
सिंगल प्रीमियम: 2036000

एन्युटी (पेंशन):
वार्षिक: 124600
अर्ध वार्षिक: 61300
त्रैमासिक: 30275
मासिक: 10067

मान लीजिए कोई 37 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी प्रति महीने पेंशन वाले विकल्प को चुनता है। इसके साथ ही वह 20 लाख सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 20,36,000 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उन्हें प्रति माह 10,067 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC, Indian Railway: रेलवे ला रहा COVID-19 सर्विलांस कैमरा, कोरोना के मरीजों का झटपट लगेगा पता!
2 PM Mudra Yojana: सरकारी दे रही ब्याज में 2 फीसदी सब्सिडी, जानें कैसे ले सकते हैं सस्ता लोन
3 UP Board 10th, 12th Result 2020: मोबाइल से UP Board परीक्षा का रिजल्ट देखने का ये है तरीका, जानें पूरा प्रॉसेस
ये पढ़ा क्या?
X