ताज़ा खबर
 

LIC की ‘जीवन शांति’ पॉलिसी में एकमुश्त निवेश से तुरंत पा सकते हैं 5000 रु महीना पेंशन, लोन की सुविधा टैक्स में छूट भी

LIC Jeevan Shanti Pension Policy: एलआईसी का एक ऐसा पेंशन प्लान है जिसमें आप एकमुश्त राशि देकर तुरंत 5 हजार रुपये महीना पेंशन पा सकते हैं। ये प्लान उनके लिए बेस्ट है जो रिटायरमेंट के बाद अपने जीवन यापन के लिए हर महीने पेंशन पाने की चाह रखते हैं। ऐसे लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए ही एलआईसी 'जीवन शांति' पॉलिसी को डिजाइन किया गया है।

भारतीय करंसी।

LIC Jeevan Shanti Pension Policy: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनियों में से एक है। इस कंपनी की पॉलिसी में करोड़ों लोग निवेश कर रहे हैं। एलआईसी की कई पॉलिसी बाजार में उपलब्ध हैं। एलआईसी की पॉलिसी को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है जिससे अमीर से लेकर गरीब तक निवेश कर सकें। एलआईसी ग्राहकों को एंडोमेंट, टर्म, लाइफ, हेल्थ इंश्योरेंस मुहैया तो कराती ही है साथ-साथ पेंशन प्लान भी मुहैया करवाती है।

एलआईसी का एक ऐसा पेंशन प्लान है जिसमें आप एकमुश्त राशि देकर तुरंत 5 हजार रुपये महीना पेंशन पा सकते हैं। ये प्लान उनके लिए बेस्ट है जो रिटायरमेंट के बाद अपने जीवन यापन के लिए हर महीने पेंशन पाने की चाह रखते हैं। ऐसे लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए ही एलआईसी ‘जीवन शांति’ पॉलिसी को डिजाइन किया गया है।

इस पॉलिसी में आप एकमुश्त राशि भरकर हर महीने 5 हजार रुपये पेंशन पा सकते हैं। इस पॉलिसी में आपको लोन और टैक्स छूट की सुविधा भी मिलती है। पॉलिसी की शर्त के मुताबिक 30 से 85 साल का व्यक्ति इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी में न्यूनतम सम एश्योर्ड 1,50,000 रुपये है जबकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

अब सवाल यह है कि हमें इस पॉलिसी के जरिए कितनी एकमुश्त राशि जमा करनी होगी। और कैसे हम 5 हजार रुपये महीना पेंशन हासिल कर सकेंगे? इसे हम एक उदाहरण के जरिए समझने की कोशिश करते हैं। दरअसल इस पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो विकल्प मौजूद होते हैं।

पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन तो वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। इमीडिएट एन्युटी में 7 ऑप्शन मिलते हैं। वहीं डेफर्ड एन्युटी में दो तरह के विकल्प होते हैं जिसमें ‘सिंगल लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी’ और दूसरा ‘जॉइंट लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी’ है। अगर वह इन सात विकल्पों में से ‘A’ यानी Immediate Annuity for life (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है तो उसे इस तरह निवेश कर रिटर्न मिलेगा।
उम्र :50
सम एश्योर्ड : 1000000

एकमुश्त प्रीमियिम: 1018000

पेंशन:
वार्षिक: 69800
अर्धवार्षिक: 34250
तिमाही: 16963
मासिक: 5617

मान लीजिए कोई 50 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी प्रति महीने पेंशन वाले विकल्प को चुनता है। इसके साथ ही वह 10 लाख सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 1018000 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उन्हें प्रति माह 5617 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana में आवेदन के समय फीस देनी होती है? यहां जानें डिटेल
2 बैंक से कॉल आने पर ऐसे पता करें असली है या फ्रॉड? ये है तरीका
3 Indian Railways, IRCTC: इस जगह 140 किलोमीटर की तेज रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, जानें रेलवे का प्लान
ये पढ़ा क्या?
X