scorecardresearch

LIC जीवन शांति पॉलिसी: एक प्रीमियम भरकर पा सकते हैं हर महीने 4 लाख रुपये पेंशन

LIC Jeevan Shanti Policy: एलआईसी की ‘जीवन शांति’ पेंशन पॉलिसी ग्राहकों को इस टेंशन से मुक्ति देती है। ये पॉलिसी आम आदमी को भविष्य की सुरक्षा देती है। इस पॉलिसी में सिर्फ एक बार निवेश करने पर ही आपको तुरंत पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

भारतीय करंसी। फोटो सोर्स: PTI
LIC Jeevan Shanti Policy: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) की पॉलिसी में निवेश कर लोग अपने अपने परिवार के लिए हर महीने पेंशन की बंदोबस्त कर रहे हैं। एलआईसी की अलग-अलग पॉलिसी हैं जो कि हर आय वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार की गई हैं। नौकरीपेशान लोगों को अक्सर पेंशन की चिंता सताए रखती हैं। वहीं रिटायरमेंट के करीब पहुंचे चुके लोग तो इससे सबसे ज्यादा चिंतित होते हैं।

ऐसे में एलआईसी की ‘जीवन शांति’ पेंशन पॉलिसी ग्राहकों को इस टेंशन से मुक्ति देती है। ये पॉलिसी आम आदमी को भविष्य की सुरक्षा देती है। इस पॉलिसी में सिर्फ एक बार निवेश करने पर ही आपको तुरंत पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। इसमें निवेश के लिए कम से कम 30 साल की उम्र होना अनिवार्य है। वहीं तुरंत पेंशन पाने के लिए पॉलिसीधारक की अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए।

अगर आप तुरंत पेंशन नहीं चाहते तो 5, 10, 15 या 20 साल साल बाद भी इसे शुरू करा सकते हैं। यानी जितनी देर बाद पेंशन शुरू होगी आपको उतना ही अधिक फायदा होगा। निवेश करते वक्त ग्राहकों के पास पेंशन को चुनने के दो विकल्प मौजूद होते हैं। जिसमें पहला इमीडिएट और दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी है। इमीडिएट का मतलब है कि निवेश के तुरंत बाद पेंशन तो वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान।

इसमें न्यूनतम सम एश्योर्ड डेढ़ लाख रुपये तो वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है। इस पॉलिसी में आप हर महीने 4 लाख रुपये की पेंशन हासिल कर सकते हैं। एकमुश्त राशि जमा करने के तुरंत बाद आप हर महीने पेंशन पा सकते हैं।  इस पॉलिसी को आप एजेंट के जरिए या फिर घर बैठे एलआईसी की वेबासइट पर विजिट कर ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

अगर आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 90000000 रुपये सम एश्योर्ड लेते हैं और इमीडिएट विकल्प को चुनते हैं तो आपको हर महीने 454500 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी। इसे एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं :-

उम्र: 36
सम एश्योर्ड: 90000000
एकमुश्त प्रीमियिम: 91620000

पेंशन:
वार्षिक: 5634000
अर्धवार्षिक: 2767500
तिमाही: 1373625
मासिक: 454500

मान लीजिए अगर कोई 36 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी Immediate Annuity for life (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही वह 90000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 91620000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 454500 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधारक जीवित रहता है तब तक मिलेगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट