ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Shanti Policy: एक प्रीमियम भरकर हर महीने 35 हजार रु पेंशन का इंतजाम, जीवनभर मिलता रहेगा फायदा

LIC Jeevan Shanti Policy: एलआईसी ग्राहकों को एंडोमेंट, टर्म, लाइफ, पेंशन आदि प्लान मुहैया करवाती है। अक्सर नौकरीपेशा लोग इस बात को लेकर चिंता में रहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद जीवन का गुजारा कैसे होगा।

lic npa Aप्रतीकात्मक तस्वीर

LIC Jeevan Shanti Policy: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनियों में से एक है। सरकार द्वारा संचालित होने के वजह से इस कंपनी की पॉलिसी को लोग हाथों-हाथ लेते हैं। हर कोई अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को सही जगह निवेश करना चाहता है। एलआईसी की पॉलिसी कुछ इस तरह से डिजाइन की जाती है जिसमें गरीब से लेकर अमीर वर्ग के लोग निवेश कर सकें।

एलआईसी ग्राहकों को एंडोमेंट, टर्म, लाइफ, पेंशन आदि प्लान मुहैया करवाती है। अक्सर नौकरीपेशा लोग इस बात को लेकर चिंता में रहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद जीवन का गुजारा कैसे होगा। बिना सोर्स ऑफ इनकम के दैनिक खर्चों को कैसे कवर किया जाएगा। यह टेंशन उन नौकरीपेशा के लिए ज्यादा होती है जो कि रिटायरमेंट की उम्र के पड़ाव पर पहुंच चुके होते हैं।

ऐसे में एलआईसी ग्राहकों को ‘जीवन शांति’ पेंशन पॉलिसी ऑफर करती है। इस पॉलिसी में एकबार निवेश कर ग्राहक आजीवन पेंशन का हकदार हो जाता है। यूं तो केंद्र और राज्य सरकारें भी पेंशन स्कीम ऑफर करती हैं लेकिन इनमें निवेश हर कोई नहीं कर सकता। ऐसे में पेंशन की टेंशन लेने वाले लोगों के लिए एलाआईसी की ये पॉलिसी बेहद खास है।

यह एक एकल प्रीमियम, नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और व्यक्तिगत तत्काल एन्युटी प्लान है। यह पॉलिसी 30 वर्ष से 85 वर्ष तक की आयु के लिए उपलब्ध है। पॉलिसी की सबसे खास बात है कि यह पेंशन के जरिए भविष्य को वित्तिय रूप से सुरक्षा प्रदान करती है। लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है।

पॉलिसी के तहत इमीडिएट और डेफ्फर्ड एन्युटी विकल्प के जरिए पेंशन को चुनना होता है। इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन तो वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। अगर आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 7126000 रुपये निवेश करते हैं तो और इमीडिएट विकल्प को चुनते हैं तो आपको हर महीने 35 हजार रुपये की पेंशन मिलने लगेगी।

उम्र: 37
सम एश्योर्ड: 7000000
एकमुश्त प्रीमियिम: 7126000

पेंशन:
वार्षिक: 439600
अर्धवार्षिक: 216300
तिमाही: 106838
मासिक: 35525

मान लीजिए अगर कोई नौकरी करने वाला व्यक्ति 37 साल की उम्र में इस पॉलिसी में मौजूद ऑप्शन ‘A’ यानी Immediate Annuity for life (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही वह 7000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है, तो उसे 7126000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 35525 रुपये की पेंशन मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी, लिया गया ये फैसला
2 कहीं आपके मोबाइल फेक एप तो नहीं? मोदी सरकार ने जारी की एडवाइजरी, ऐसे जानें फर्जी और असली में फर्क
3 PM Kisan Yojana के इन लाभार्थी किसानों को 6 हजार की जगह अब सालाना मिलेंगे 10 हजार रुपये, जानें क्यों
ये पढ़ा क्या?
X