ताज़ा खबर
 

LIC की ‘जीवन शांति’ पॉलिसी में एक प्रीमियम भरकर हर महीने पाएं 10 हजार रु पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा

अक्सर नौकरीपेशा लोगों को पेंशन की टेंशन सताए रखती है। ये टेंशन रिटायरमेंट की उम्र के नजदीक पहुंचते पहुंचते और कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में 60 साल के करीब पहुंचने पर नौकरीपेशा को समझ नहीं आता कि वे पेंशन की व्यवस्था कैसे करें।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनियों में एक मानी जाती है। सरकार द्वारा संचालित इस कंपनी में गरीब से लेकर अमीर तबके के लोग निवेश करते हैं। कंपनी की पॉलिसी को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है जिसमें समाज के हर वर्ग को कवर किया जा सके। एलआईसी महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के लिए अलग-अलग पॉलिसी ऑफर करती है। वहीं नौकरीपेशा, नवविवाहित के लिए भी कंपनी के खास प्लान हैं।

अक्सर नौकरीपेशा लोगों को पेंशन की टेंशन सताए रखती है। ये टेंशन रिटायरमेंट की उम्र के नजदीक पहुंचते पहुंचते और कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में 60 साल के करीब पहुंचने पर नौकरीपेशा को समझ नहीं आता कि वे पेंशन की व्यवस्था कैसे करें।

पेंशन की इसी टेंशन को दूर करने के लिए एलआईसी ग्राहकों को ‘जीवन शांति’ पेंशन पॉलिसी ऑफर करती है। यह एक ऐसी पॉलिसी है जिसमें आप एकमुश्त निवेश कर तुरंत पेंशन का लाभ ले सकते हैं। आप तुरंत पेंशन न लेना चाहें तो इसे 5, 10,15 या 20 साल बाद शुरू करा सकते हैं।

पॉलिसी में निवेश की ये हैं शर्तें:-

उम्र: न्यूनतम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष
सम एश्योर्ड: न्यूनतम सम एश्योर्ड डेढ़ लाख रुपये तो वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है
लोन: पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद लोन सुविधा और इसे
सरेंडर: पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद पॉलिसी सरेंडर की जा सकती है

पेंशन के विकल्प: इमीडिएट और डेफ्फर्ड

इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन तो वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। तुरंत पेंशन पाने के लिए पॉलिसीधारक की अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए।

अगर आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 2000000 रुपये निवेश करते हैं तो और इमीडिएट विकल्प को चुनते हैं तो आपको हर महीने 10067 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी। आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं कैसे आप इतनी पेंशन पा सकते हैं:-

उम्र: 37
सम एश्योर्ड: 2000000
एकमुश्त प्रीमियिम: 2036000

पेंशन:
वार्षिक: 124600
अर्धवार्षिक: 61300
तिमाही: 30275
मासिक: 10067

मान लीजिए अगर कोई 37 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी Immediate Annuity for life (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही 2000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनने पर 2036000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। जैसे ही आप ये अमाउंट भरेंगे तो विकल्प ‘A’ के तहत आप तुरंत पेंशन लाभ पाने के हकदार हो जाएंगे। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 10067 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कॉन्ट्रैक्ट पर नौकरी करना अब होगा ज्यादा फायदेमंद, नए लेबर कोड में किया गया ये इंतजाम
2 Atal Pension Yojana के जरिए हर साल मिलेगी 60 हजार रुपये पेंशन, जानें पूरी स्कीम
3 Indian Railway, IRCTC: किसान बिल के विरोध में यहां जमकर प्रदर्शन, ये ट्रेनों हुई कैंसल तो कुछ के रूट्स और टाइमिंग में बदलाव
यह पढ़ा क्या?
X