ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Shanti Policy: एकमुश्त निवेश कर हर महीना 39 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर मिलेगा फायदा

LIC Jeevan Shanti Policy Benefits: इस पॉलिसी के तहत पेंशन पाने के दो विकल्प मिलते हैं। पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। न्यूनतम डेढ़ लाख रुपये और अधिकतम कितना भी निवेश किया जा सकता है।

भारतीय करंसी। फोटो सोर्स: PTI

LIC Jeevan Shanti Policy Features: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनियों में से एक मानी जाती है। एलआईसी ग्राहकों को अलग-अलग पॉलिसी मुहैया करवाती है। इनमें एंडोमेंट, हेल्थ, टर्म, लाइफ और पेंशन आदि प्लान शामिल हैं। अगर आप आज थोड़ी सी बचत कर एलआईसी में पैसा निवेश करते हैं तो भविष्य में आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है।

LIC में लोगों ने अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को निवेश किया हुआ है। लोगों को इस कंपनी पर भरोसा इसलिए भी है क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित है। ऐसे में उनके निवेश का पैसों के डूबने की संभावनाएं नहीं होतीं। एलआईसी के पेंशन प्लान की बात करें तो कंपनी की तरफ से ‘जीवन शांति’ पॉलिसी बेची जा रही है। इस पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें निवेश कर आप तुरंत पेंशन पा सकते हैं।

पॉलिसी का ये फीचर इसे बेहद खास बनाता है। वहीं अगर आप नौजवान हैं और रिटायरमेंट के बाद पेंशन को लेकर चिंतित रहते हैं तो आप तुरंत पेंशन के विकल्प को न चुनकर बाद में पेंशन पाने वाले विकल्प को चुन सकते हैं। दरअसल इस पॉलिसी के तहत पेंशन पाने के दो विकल्प मिलते हैं।

पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन तो वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। इमीडिएट एन्युटी में 7 ऑप्शन मिलते हैं। एलआईसी की इस योजना को न्यूनतम 30 वर्ष तथा अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं। लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है। इस पॉलिसी के साथ ग्राहकों को लोन की सुविधा भी मिलती है।

इस पॉलिसी में न्यूनतम डेढ़ लाख रुपये और अधिकतम कितना भी निवेश किया जा सकता है। अगर आप इस पॉलिसी में 76,35,000 रुपये का एकमुश्त निवेश करते हैं तो आपको 39,625 रुपये प्रति महीना पेंशन मिल सकती है। इसके लिए आपको ‘A’ यानी Immediate Annuity for life (प्रति महीने पेंशन) विकल्प को चुनना होगा।

उम्र: 43
सम एश्योर्ड: 7500000
एकमुश्त प्रीमियिम: 7635000

पेंशन:
वार्षिक: 491250
अर्धवार्षिक: 241500
तिमाही: 119719
मासिक: 39625

मान लीजिए कोई 43 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी प्रति महीने पेंशन वाले विकल्प को चुनता है। इसके साथ ही वह 75 लाख सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 76,35,000 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 39,625 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 UTI म्यूचुअल फंड: पॉवर ऑफ थ्री में निवेश करना सही? यहां जानें
2 Ration Card इन जगहों पर भी आता है काम, सस्ते गेहूं-चावल के साथ इसके जरिए मिलते हैं कई फायदे
3 PM kisan Yojana के लाभार्थियों को अगस्त में बंटने जा रहे 17,000 करोड़! जानें कैसे उठाए इस योजना का लाभ
  यह पढ़ा क्या?
X