ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Shanti Pension Plan: एक प्रीमियम भरकर हर महीने खाते में आएंगे 50 हजार, जानें क्या है ये पूरी पॉलिसी

LIC Jeevan Shanti Pension Plan: यह एक एकल प्रीमियम, नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और व्यक्तिगत तत्काल एन्युटी प्लान है। यह पॉलिसी 30 वर्ष से 85 वर्ष तक की आयु के लिए उपलब्ध है।

भारतीय करंसी। फोटो सोर्स: PTI

Life Insurance Corporation of India Pension Plan: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी में से एक है। कंपनी की पॉलिसी को हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है। यही वजह है कि गरीब से लेकर अमीर तबके के लोग इसमें निवेश कर रहे हैं।

नौकरीपेशा लोगों का भी एलआईसी विशेषतौर पर ध्यान रखती है। नौकरीपेशा लोगों को अक्सर रिटायरमेंट के बाद पेंशन की चिंता सताए रखती है। यूं तो सरकार की कई योजनाएं हैं जो पेंशन की व्यवस्था को कुछ हद तक पूरा कर देती है लेकिन उन योजनाओं में हर कोई शामिल नहीं हो सकता। पेंशन की सबसे ज्यादा चिंता ऐसे लोगों को होती है जिनकी रिटायरमेंट के उम्र नजदीक होती है।

एलआईसी इन्हीं लोगों की पेंशन से जुड़ी टेंशन को दूर करने के लिए ‘जीवन शांति’ पेंशन पॉलिसी मुहैया करवा रही है। एलआईसी की इस पॉलिसी में अगर आप एकबार निवेश करते हैं तो आपको जिंदगी भर रिटर्न हासिल होता है। हर महीने खाते में पेंशन के रूप में रिटर्न मिलता रहता है।

यह एक एकल प्रीमियम, नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और व्यक्तिगत तत्काल एन्युटी प्लान है। यह पॉलिसी 30 वर्ष से 85 वर्ष तक की आयु के लिए उपलब्ध है। पॉलिसी की सबसे खास बात है कि यह पेंशन के जरिए भविष्य को वित्तिय रूप से सुरक्षा प्रदान करती है। लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है।

इस पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें निवेश कर आप तुरंत पेंशन पा सकते हैं। दरअसल इस पॉलिसी के तहत ग्राहक को दो तरह से रिटर्न हासिल करने के विकल्प मिलते हैं। पहला ये कि वे तुरंत पेंशन हासिल करे और दूसरा कुछ समय बाद। एलआईसी की भाषा में इसे इमीडिएट और डेफ्फर्ड एन्युटी कहा जाता है। इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन और डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान।

अगर आप इस पॉलिसी में 1,00,78,200 रुपये का एकमुश्त निवेश करते हैं तो आपको 50,243 रुपये प्रति महीना पेंशन मिल सकती है। इसके लिए आपको ‘A’ यानी Immediate Annuity for life (प्रति महीने पेंशन) विकल्प को चुनना होगा।

उम्र: 37
सम एश्योर्ड: 9900000
एकमुश्त प्रीमियिम: 10078200

पेंशन:
वार्षिक: 621720
अर्धवार्षिक: 305910
तिमाही: 151099
मासिक: 50243

मान लीजिए अगर कोई 37 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ विकल्प को चुनता है और 9900000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 10078200 रुपये प्रीमियम की एक बार पेमेंट करनी होगी। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 50,243 रुपये की पेंशन मिलेगी। जो कि सालाना 621720, हर छह महीने के हिसाब से 305910 और तिमाही के मुताबिक 151099 रुपये होगी।  यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Google Play Store पर फेक एप्स की ऐसे करें पहचान, खाता खाली होने से खुद को बचा लेंगे
2 ट्रैवलिंग के दौरान कार या बाइक हो जाए पंचर तो न लें टेंशन! एयर कम्प्रेसर से चुटकियों में हो जाएगा काम, जानें कैसे
3 आपको मिला Income Tax Notice असली है या नहीं, चुटकियों में ऐसे लगाइए पता
IPL 2020
X