ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Shanti पॉलिसी में एकमुश्त राशि भरकर पाएं हर महीने 99 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर मिलेगा फायदा

LIC Jeevan Shanti Pension Policy: एलआईसी की यूं तो तमाम तरह की पॉलिसी हैं लेकिन आज हम आपको 'जीवन शांति' पॉलिसी के बारे में बताएंगे। यह एक पेंशन पॉलिसी है और इसमें ग्राहकों को तुरंत पेंशन का लाभ मिलता है।

भारतीय करंसी। फोटो सोर्स: PTI

LIC Jeevan Shanti Pension Policy: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसमेंद बीमा कंपनी है। इस कंपनी की अलग-अलग पॉलिसी में करोड़ों लोगों ने निवेश किया है। एलआईसी टर्म पॉलिसी, लाइफ इंश्योरेंसं, पेंशन, एंडोमेंट आदि प्लान सेल करती है। ग्राहक कुछ प्लान को ऑनलाइन तो कुछ को ऑफलाइन खरीद सकते हैं। एलआईसी सरकार द्वारा संचालित कंपनी है इसलिए लोग इसमें निवेश कर खुद की मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को सुरक्षित मानते हैं।

एलआईसी की यूं तो तमाम तरह की पॉलिसी हैं लेकिन आज हम आपको ‘जीवन शांति’ पॉलिसी के बारे में बताएंगे। यह एक पेंशन पॉलिसी है और इसमें ग्राहकों को तुरंत पेंशन का लाभ मिलता है। वे लोग जो कि भविष्य में पेंशन प्लानिंग को लेकर चिंतित रहते हैं उनके लिए यह पॉलिसी बेहतर कही जा सकती है।

इसमें एकमुश्त रकम जमा करके आप रिटायमेंट के बाद पेंशन पा सकते हैं। इसके अलावा आप ऐसा नहीं चाहते तो तुरंत पेंशन पा सकते हैं यानि कि निवेश करने के तुरंत बाद आपको पेंशन मिलने लगेगी। खास बात यह है कि पॉलिसीधारक को इस पॉलिसी में तुरंत पेंशन पाने का विकल्प मिलता है। यानी प्रीमियम भरने के तुरंत बाद आपकी पेंशन स्टार्ट हो जाएगी। इसमें निवेश के लिए कम से कम 30 साल की उम्र होना अनिवार्य है। वहीं तुरंत पेंशन पाने के लिए पॉलिसीधारक की अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए।

पॉलिसी के तहत इमीडिएट और डेफ्फर्ड एन्युटी विकल्प के जरिए पेंशन को चुनना होता है। इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन तो वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। अगर आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 2 करोड़ रुपये निवेश करते हैं तो और इमीडिएट विकल्प को चुनते हैं तो आपको हर महीने 99 हजार 500 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी।

उम्र: 33
सम एश्योर्ड: 20000000
एकमुश्त प्रीमियिम: 20360000

पेंशन:
वार्षिक: 1232000
अर्धवार्षिक: 606000
तिमाही: 300250
मासिक: 99500

मान लीजिए अगर कोई 33 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी प्रति महीने पेंशन को चुनता है। इसके साथ ही वह 20000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 20360000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 99,500 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन सालाना 1232000, अर्धवार्षिक 606000 और तिमाही के हिसाब से 300250 रुपये होगी। पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Next Stories
1 PM Ujjwala Yojana: सरकार दे रही मुफ्त गैस सिलेंडर, ये आखिरी मौका हाथ से निकल न जाए, उठाए फायदा
2 One Nation One Ration Card: लद्दाख और लक्षद्वीप नेशनल पोर्टेबिलिटी ग्रुप में हुए शामिल, मिलेगा ये फायदा
3 PM Kisan Yojana: मोबाइल से भी कर सकते हैं आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी जाती है ये जानकारी
ये पढ़ा क्या?
X