LIC की इस पॉलिसी में एक प्रीमियम भरकर हर महीने पाएं 25 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर भरपूर फायदा

LIC Jeevan Shanti Policy: इस पॉलिसी एक प्रीमियम का भुगतान कर आप अपने लिए हर महीने 25 हजार रुपये पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं। सरकार द्वारा कई पेंशन योजनाओं का संचालन किया जा रहा है लेकिन उनमें चुनिंदा लोगों को ही निवेश की छूट है।

indian currency
भारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

LIC Jeevan Shanti Policy: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमेंद बीमा कंपनियों में से एक मानी जाती है। इस कंपनी को सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। यही वजह है कि लोग इस कंपनी की इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश कर रहे हैं।

नौकरीपेशा लोगों को पेंशन को लेकर बेहद टेंशन रहती है। ये टेंशन तब और बढ़ जाती है जब वह रिटायरमेंट के कगार पर पहुंच जाते हैं। सरकार द्वारा कई पेंशन योजनाओं का संचालन किया जा रहा है लेकिन उनमें चुनिंदा लोगों को ही निवेश की छूट है। रिटायरमेंट के बाद जीवन का गुजारा कैसे होगा अगर आप भी यह सोचते हैं तो एलआईसी की ‘जीवन शांति’ पॉलिसी में निवेश कर आप इस टेंशन को दूर कर सकते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पॉलिसीधारक हर महीने पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं। यह एक सिंगल एन्यूटी पॉलिसी है। इस पॉलिसी एक प्रीमियम का भुगतान कर आप अपने लिए हर महीने 25 हजार रुपये पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं।

दरअसल पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो विकल्प मौजूद होते हैं। पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन तो वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। इमीडिएट एन्युटी में 7 ऑप्शन मिलते हैं।

अगर आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 4072000 रुपये निवेश करते हैं तो और इमीडिएट विकल्प को चुनते हैं तो आपको हर महीने 25783 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी। आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं कैसे आप इतनी पेंशन पा सकते हैं:-

उम्र: 59
सम एश्योर्ड: 4000000
एकमुश्त प्रीमियिम: 4072000

पेंशन:
वार्षिक: 321800
अर्धवार्षिक: 157500
तिमाही: 77900
मासिक: 25783

मान लीजिए अगर कोई नौकरी करने वाला व्यक्ति रिटायरमेंट से ठीक पहले यानी 59 साल की उम्र में इस पॉलिसी में मौजूद ऑप्शन ‘A’ यानी Immediate Annuity for life (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही वह 4000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 4072000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 25783 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट