ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Pragati: युवाओं के लिए बेहद आकर्षक है LIC का ये प्लान, कम निवेश में 45 की उम्र में पा सकते हैं 20 लाख रुपए!

LIC Jeevan Pragati: एलआईसी का जीवन प्रगति प्लान एक एंडोमेंट योजना है जो एक ही समय पर आपको सुरक्षा के साथ साथ बचत भी प्रदान करती है। इस पॉलिसी में पॉलिसीधार का हर पांच साल में रिस्क कवर बढ़ता है।

Author नई दिल्ली | Updated: October 9, 2019 6:59 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

LIC Jeevan Pragati: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के जरिए लोगों को कई तरह के फायदे दिए जाते हैं। एलआईसी जीवन प्रगति (LIC Jeevan Pragati) एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है। इस वजह से इस पॉलिसी का शेयर मॉर्केट से कोई संबंध नहीं है। इस प्लान में कम अवधि में निवेश कर पॉलिसीधारक को कई फायदे मिलते हैं। यह प्लान एक एंडोमेंट योजना है जो एक ही समय पर आपको सुरक्षा के साथ साथ बचत भी प्रदान करती है।

इस पॉलिसी में पॉलिसीधार का हर पांच साल में रिस्क कवर बढ़ता है। इस प्लान में आप बचत तो पाते ही हैं साथ-साथ पूरी सुरक्षा भी मिलती है। यह प्लान युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस प्लान के तहत पॉलिसीधारक के बेसिक सम एशयोर्ड पर मिलने वाला रिस्क कवर हर साल बढ़ जाता है। इसके साथ ही इस प्लान में कम निवेश कर 45 की उम्र में पॉलिसीधारक को 200 लाख रुपए मिलते हैं। आज हम आपको इस प्लान के बारे में बताएंगे जिसमें कई तरह के फायदे दिए जा रहे हैं।

ये है योग्यता:

न्यूनतम उम्र: 12
अधिकतम उम्र: 15
मैक्सिमम मैच्यूरिटी उम्र: 65
प्रीमियम पे मोड: वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक, मासिक
पॉलिसी टर्म: 12 से 20 साल
सम एश्योर्ड: 1,50,000
लोन सुविधा: तीन साल बाद

मैच्यूरिटी: पॉलिसी टर्म पूरा होने पर पॉलिसीधार को सम एश्योर्ड+बोनस+फाइनस एडिशन बोनस(एफएबी)।

मृत्यू लाभ: पॉलिसी के दौरान मृत्यु होने पर पॉलिसीधार को डेथ सम एश्योर्ड+बोनस+एफएबी दिया जाएगा।

आइए उदाहरण से समझते हैं कि इस पॉलिसी को लेने के बाद युवाओं को क्या फायदा होगा और वह 45 साल की उम्र में कैसे 20 लाख रुपए पा सकते हैं। मान लीजिक किसी शख्स ने 2016 में 27 साल की उम्र में 20 साल के लिए इस पॉलिसी में सालाना 48,864 रुपए निवेश किया। इस तरह 2036 में प्लान का मैच्यूरिटी पीरियड पुरा होगा।

पॉलिसीधारक ने इस दौरान कुल 978151 रुपए का निवेश किया। पॉलिसीधार को कुल 1940000 रुपए का मैच्यूरिटी अमाउंट दिया जाएगा। वहीं 45 साल की उम्र में पॉलिसीधारक को 20 लाख रुपए का डेथ सम एश्योर्ड, 2888000 रुपए का नॉर्मल लाइफ कवर (लगभग) और वहीं अगर दुर्घटना से मौत होती है तो 3888000 रुपए का एक्सीडेंटल लाइफ कवर (लगभग) मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 EPFO Rules: EPFO कैसे करता है पेंशन का कैलकुलेशन, कैसे पाएं ज्यादा रकम, पेंशन पर टैक्स कानून लागू होगा या नहीं, जानें-डिटेल्स
2 India Post: डाकघर बचत खाते में थे पैसे पर हो गए धोखाधड़ी के शिकार, तब क्या करें? जानिए
3 LIC के इस प्लान में कम अवधि में निवेश कर पाएं चार गुना फायदा, 32 लाख रिटर्न और मुफ्त बीमा का फायदा