ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Amar plan: दो तरह के Death Cover का विकल्प, नशा न करने वालों को खास रियायत, जानिए पूरी SCHEME

इस प्लान के तहत दो डेथ बेनिफिट्स ऑप्शंस, जैसे लेवल सम एश्योर्ड और इन्क्रीजिंग सम एश्योर्ड में से किसी एक सुविधा को चुना जा सकता है।

Author नई दिल्ली | Published on: November 11, 2019 9:47 PM
(सांकेतिक तस्वीर)

LIC जीवन अमर योजना एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान है। कंपनी ने यह प्लान हाल ही में लॉन्च किया है। इस प्लान के तहत दो डेथ बेनिफिट्स ऑप्शंस, जैसे लेवल सम एश्योर्ड और इन्क्रीजिंग सम एश्योर्ड में से किसी एक सुविधा को चुना जा सकता है। कंपनी ने इसके अलावा इस प्लान में प्रीमियम की दो कैटेगरी अर्थात बीड़ी-सिगरेट पीने वालों के लिए अलग और ध्रूमपान ना करने वालों के लिए अलग-अलग कैटेगरी बनाई है।

इसके अलावा महिला पॉलिसीधारकों के लिए प्रीमियम किस्त भी कम रखी गई है। एलआईसी के इस प्लान में पॉलिसीधारकों को प्रीमियम भुगतान के तीन विकल्प भी दिए गए हैं- सिंगल, रेगुलर और लिमिटेड। एक पॉलिसीधारक डेथ बेनिफिट के लिए एकमुश्त भुगतान के रूप में प्रीमियम को 5, 10 या 15 साल की अवधि में चुन सकता है। यानी अगर परिवार वाले इंस्टॉलमेंट्स में ये रकम चाहेंगे तो उन्हें पांच, 10 या 15 साल का चुनाव करना होगा और उसी दौरान उन्हें किश्तों में रकम चुकाई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कंपनी ने यह प्लान 18 साल के अधिक उम्र के लोगों के लिए पेश किया है और 65 साल की उम्र तक के लोग इस स्कीम के लिए क्लैम कर सकते हैं। इसके अलावा सिगरेट न पीने वालों (नॉन-स्मोकर्स) के लिए प्रीमियम की कम दरें रखी गई हैं। खास बात है कि इस योजना के तहत 80 साल की उम्र तक कवरेज रहेगा। इसमें एक्सिडेंट बेनेफिट राइडर की सुविधा भी उपलब्ध (सामान्य और नियमित प्रीमियम पॉलिसी में) है। डेथ बेनेफिट (मृत्यु के बाद परिजन को) की रकम किश्तों और एकसाथ पाने का ऑप्शन भी है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पॉलिसी में सम अश्योर्ड जितना ज्यादा होगा, प्रीमियम उतना ही कम होता जाएगा।

पॉलिसी लेने से पहले ये जरूर जान लें
यह टर्म इंश्योरेंस प्लान 18 साल से 65 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति ले सकता है, जबकि अधिकतम मैच्योरिटी एज 80 साल (एलबीडी) रखी गई है। पॉलिसी के तहत न्यूनतम बेसिक सम इंश्योरर्ड (बीएसए) 25 लाख है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। हालांकि, यह चीज व्यक्ति की आय पर भी निर्भर करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 EPFO: महज 15 मिनट में कर लीजिए अपना पीएफ खाते का E-nomination, यह है तरीका
2 HONEYMOON के लिए लोन लेने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर
3 दो PPF ACCOUNT खोलने वाले हो जाएं सावधान! हो जाएगा ब्याज का नुकसान, उठा लें ये कदम
जस्‍ट नाउ
X