scorecardresearch

LIC Jeevan Akshay Policy: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 6 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर मिलता रहेगा फायदा

LIC Jeevan Akshay Policy: इस पॉलिसी की शर्तों की बात करें तो पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है। पॉलिसी जारी करने की तारीख से 3 महीने बाद लोन सुविधा भी इसके जरिए मिलती है एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं।

LIC Jeevan Akshay Policy: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 6 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर मिलता रहेगा फायदा
फाइल फोटो

LIC Jeevan Akshay Policy: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) में निवेश करना ग्राहकों को कई मायनों में फायदा देता है। सरकार द्वारा संचालित एलआईसी की अलग-अलग पॉलिसी है। अगर आप हर महीने पेंशन पाना चाहते हैं तो ‘जीवन अक्षय’ एन्यूटी पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। एलआईसी की ये पॉलिसी निवेशकर्ताओं को हर महीने पेंशन की सुविधा देती है।

ग्राहक एकमुश्त निवेश के बाद तुरंत पेंशन का लाभ ले सकते हैं। यानी की निवेश करने के तुरंत बाद पॉलिसी खरीदने वाले को पेंशन मिलने लगती है। बात करें इस पॉलिसी में निवेश की शर्तों की तो कोई भी भारतीय नागरिक इस पॉलिसी में निवेश के लिए पात्र लेकिन उम्र 30 से 85 साल के बीच हो2. वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन पा सकते हैं। न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश किया जा सकता है और न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय है।

इस पॉलिसी की शर्तों की बात करें तो पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है। पॉलिसी जारी करने की तारीख से 3 महीने बाद लोन सुविधा भी इसके जरिए मिलती है एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं।

पेंशन पाने के 10 अलग-अलग विकल्प मौजूद होते हैं। पॉलिसीधारक अपनी जरूरत के मुताबिक इन विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं। इनमें से एक विकल्प ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’) का भी होता है। इस पॉलिसी में निवेश कर आप ऐसे पा सकते हैं हर महीने 6 हजार रुपये पेंशन:-

उम्र: 65
सम एश्योर्ड: 900000
एकमुश्त प्रीमियम: 916200

पेंशन:

वार्षिक: 79335
अर्धवार्षिक: 38723
तिमाही: 19148
मंथली: 6326

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 65 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 900000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 916200 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद प्रति माह पेंशन का विक्लप चुना है तो उसे हर महीने 6326 रुपये की पेंशन मिलेगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 11-12-2020 at 06:41:00 pm
अपडेट