ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Akshay: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 3 हजार रुपये पेंशन, आजीवन खाते में आएंगे पैसे

LIC Jeevan Akshay: 'जीवनत अक्षय' एलआईसी की सबसे ज्यादा बिकने वाली पॉलिसी में से एक है। हाल में कंपनी ने इस बंद हो चुकी पॉलीसी को दोबारा शुरू किया है।

ltc cash voucher scheme, ltc cash voucher, ltc cash voucher scheme government, LTC scheme income tax benefits, government employees LTC scheme , what is ltc cash voucher scheme, what is ltc cash voucher, what is festival advance schemeभारतीय करंसी। (file)

LIC Jeevan Akshay: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) में निवेश करना काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप बिना जोखिम के निवेश करने की सोच रहे हैं तो एलआईसी की पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। एलआईसी सरकार द्वारा संचालित कंपनी है लिहाजा इसमें मेहनत की गाढ़ी कमाई के डूबने की टेंशन नहीं रहती है।

यूं तो एलआईसी की कई पॉलिसी हैं लेकिन आज हम आपको ‘जीवन अक्षय’ पेंशन प्लान के बारे में बताएंगे। यह एक एन्यूटी प्लान है जिसके तहत एकमुश्त निवेश के बाद निवेशकर्ता हर महीने पेंशन पा सकता है। यह एलआईसी की सबसे ज्यादा बिकने वाली पॉलिसी में से एक है। हाल में कंपनी ने इस बंद हो चुकी पॉलीसी को दोबारा शुरू किया है। यह पॉलिसी राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के सब्सक्राइबर्स और पेंशन की प्लानिंग करने वालों के बीच बेहद पॉपुलर है।

ये हैं इस पॉलिसी की खासियतें:-

1. 30 से 85 साल की उम्र के लोग इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं
2. इस पॉलिसी में लोन की सुविधा भी मिलती है
3. न्यूनतम निवेश 1 लाख रुपये निर्धारित है
4. इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं
5. न्यूनतम 12,000 रुपये सालाना पेंशन फिक्सड है
6. अधिकतम पेंशन की कोई सीमा नहीं।

बता दें निवेशकर्ता पेंशन किस रूप पेंशन पाने के 10 विकल्प पॉलिसीधाकरक को दिए जाते हैं जिनमें से उन्हें एक को चुनना होता है। अगर आप प्रति माह पेंशन पाना चाहते हैं तो इनमें से एक विकल्प ‘A’ है। इसमें ग्राहकों को ‘Annuity Payable for Life at a Uniform Rate’ के तहत फायदा मिलता है। इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर आप हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

उम्र: 70
सम एश्योर्ड: 400000
एकमुश्त प्रीमियम: 407200

पेंशन:
वार्षिक: 40520
अर्धवार्षिक: 19720
तिमाही: 9730
मंथली: 3217

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक अगर 70 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 400000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 407200 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा। इस निवेश के बाद हर महीने 3217 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 National Saving Certificate और Kisan Vikas Patra में निवेश के हैं फायदे, इनमें से एक में पैसा हो जाता है डबल
2 7th Pay Commission: मोदी सरकार ने पेंशनर्स को दिया बड़ा तोहफा, फरवरी तक मिलेगा इसका फायदा
3 Indian Railways, IRCTC: Nivar चक्रवात के चलते ये ट्रेनें कैंसल, सफर से पहले जान लें
ये पढ़ा क्या?
X