ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Akshay: एकमुश्त निवेश से हर महीने पा सकते हैं 21 हजार रु, आजीवन मिलता रहेगा फायदा

LIC's Jeevan Akshay, Life Insurance Corporation of India, LIC Pension Policy: ग्राहक पॉलिसी लेते वक्त इस विकल्प का चुनाव करेंगे तो उन्हें हर महीने पेंशन के रूप में एक निश्चित अमाउंट रिसीव होगा। यह पैसा डायरेक्ट खाते में ट्रांसफर किया जाता रहेगा।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

LIC’s Jeevan Akshay, Life Insurance Corporation of India, LIC Pension Policy: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनियों में से एक मानी जाती है। इस कंपनी की पॉलिसी में निवेश करना ग्राहकों को आर्थिक तौर पर मजबूत करता है। एलआईसी ग्राहकों को एंडोमेंट, पेंशन, लाइफ और टर्म आदि प्लान ऑफर करती है।

कंपनी ने हाल में अपनी एक ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी को फिर से शुरू किया है। यह एक एन्यूटी प्लान है और इसमें एकमुश्त निवेश कर तुरंत पेंशन का लाभ लिया जा सकता है। पेंशन पॉलिसीधारक को आजीवन मिलती है।

इस पॉलिसी की खासियत यह है कि इसमें एकमुश्त निवेश करना पड़ता है। इसमें न्यूनतम 1,00,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं। कंपनी ने 30 से 85 साल के लोगों को इसके लिए पात्र माना है। खास बात यह है कि पॉलिसीधारक को पेंशन किस तरह से रिसीव करनी है इसके लिए उन्हें 10 अलग-अलग विकल्प दिए जाते हैं। इनमें से एक विकल्प ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’) का भी होता है।

ग्राहक पॉलिसी लेते वक्त इस विकल्प का चुनाव करेंगे तो उन्हें हर महीने पेंशन के रूप में एक निश्चित अमाउंट रिसीव होगा। यह पैसा डायरेक्ट खाते में ट्रांसफर किया जाता रहेगा। अगर आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 4072000 रुपये का निवेश करते हैं तो हर महीने 21 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं। इस उदाहरण से जानें कैसे:-

उम्र: 47
सम एश्योर्ड: 4000000
एकमुश्त प्रीमियम: 4072000

पेंशन:
वार्षिक: 4072000
अर्धवार्षिक: 129000
तिमाही: 63950
मंथली: 21167

उदाहरण के तौर पर अगर कोई 47 साल का व्यक्ति विकल्प ‘A’ को चुनता है। इसके साथ ही वह 4000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 4072000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 21167 रुपये की पेंशन मिलेगी। मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बदले नियमः यहां अब बच्चों को भी टू-व्हीलर पर सफर करने के दौरान लगाना पड़ेगा हेलमेट, वरना सस्पेंड कर दिया जाएगा लाइसेंस, जानें
2 Indian Railways, IRCTC: रेलवे का और 225 स्पेशल सबअर्बन ट्रेनें चलाने का एलान, नवरात्र पर और तीन जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की भी घोषणा
3 7th Pay Commission: मोदी सरकार ने इस साल केंद्रीय कर्मचारियों के DA और LTA पर लिए ये अहम फैसले
यह पढ़ा क्या?
X