ताज़ा खबर
 

LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर हर महीने पाएं 6 हजार रुपये, जानें पूरी डिटेल

LIC Jeevan Akshay VII Pension Plan की सबसे बड़ी खासियत है कि पॉलिसीधारक को निवेश के तुरंत बाद से ही पेंशन मिलने लगते ही। फिक्सड पेंशन आजीवन मिलेगी और सिर्फ एक बार प्रीमियम जमा करना पड़ेगा। पॉलिसी में दिव्यांग भी निवेश कर सकते हैं। 

LIC Jeevan Akshay VII Pension Plan: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की भरोसेमंद बीमा कंपनी मानी जाती है। अगर आप सुरक्षित निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो एलआईसी की Jeevan Akshay VII पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

इस पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत है कि पॉलिसीधारक को निवेश के तुरंत बाद से ही पेंशन मिलने लगते ही। फिक्सड पेंशन आजीवन मिलेगी और सिर्फ एक बार प्रीमियम जमा करना पड़ेगा। पॉलिसी में दिव्यांग भी निवेश कर सकते हैं।

30 से 85 साल का कोई भी भारतीय व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है और न्यूनतम पेंशन 12000 रुपए सालाना है। पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है। पॉलिसीधारक 1 लाख रुपये न्यूनतम निवेश कर सकता है वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं

पॉलिसीधारक कों पेंशन यानी रिटर्न के लिए 10 अलग-अलग विकल्प भी मिलते हैं। इनमें से एक विकल्प ‘A’ (Annuity payable for life at a uniform rate) भी है। इसे चुनने पर निवेश के तुरंत बाद ही हर महीने आजीवन पेंशन हासिल की जा सकती है। इस पॉलिसी में निवेश कर आप हर महीने 6 हजार रुपये पेंशन हासिल कर सकते हैं:-

ऐसे पा सकते हैं 6326 रुपये महीना पेंशन:-

उम्र: 65
सम एश्योर्ड: 900000
एकमुश्त प्रीमियम: 916200

पेंशन:

वार्षिक: 79335
अर्धवार्षिक: 38723
तिमाही: 19148
मंथली: 6326

अगर कोई व्यक्ति 65 साल की उम्र में इसमें निवेश करता है और 9,00,000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 9,16,200 रुपये का प्रीमियम एकमुश्त जमा करना होगा। इसके बाद प्रति माह 6326 रुपये की पेंशन मिलेगी जो कि पॉलिसीधारक की मृत्यु न होने तक जारी रहेगी।

Next Stories
1 IRCTC अकाउंट को ऐसे कर सकते हैं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपडेट, जानें तरीका
2 Renault Kwid पर मिल रही 52 हजार रु तक की छूट! जानें क्या है पूरा ऑफर
3 Tata Altroz: 1 लाख रुपये डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं ये कार, इतनी चुकानी होगी EMI
ये  पढ़ा क्या?
X