ताज़ा खबर
 

LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 4 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर मिलता रहेगा फायदा

LIC Jeevan Akshay: एलआईसी की इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए कंपनी ने कुछ शर्तें तय की हुई हैं। इन शर्तों को पूरा करने के बाद ही इस पॉलिसी में निवेश किया जा सकता है।

indian currency notesभारतीय करंसी।

LIC Jeevan Akshay: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) में निवेश करना बेहद सुरक्षित माना जाता है। अगर आप बिना जोखिम के निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एलआईसी में निवेश कर सकते हैं। सरकार द्वारा संचालित एलआईसी की पॉलिसी में निवेश के बाद पैसा डूबने की चिंता नहीं रहती।

अगर आप बचत करना जानते हैं या आपने अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई की बेहतरीन बचत की है तो आप एलआईसी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। एलआईसी की इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए कंपनी ने कुछ शर्तें तय की हुई हैं। इन शर्तों को पूरा करने के बाद ही इस पॉलिसी में निवेश किया जा सकता है।

ये हैं पॉलिसी की शर्तें:-

1. इस पॉलिसी में न्यूनतम 1,00,000 रुपये का निवेश करके पॉलिसी ली जा सकती है
2. अधिकतम की कोई सीमा नहीं है
3. कंपनी इसके लिए 30 से 85 वर्ष की आयु को पात्र मानती है
4. पॉलिसीधारक को पैन कार्ड की डिटेल्स को साझा करना होगा
5. पेंशन कैसे चाहिए इसके लिए आपको 10 तरह के विकल्प दिए जाते हैं।

इन 10 विकल्पों में से एक विकल्प ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’) है। इसे चुनने के बाद आपको तुरंत पेंशन का लाभ मिलने लगेगा। कई लोग इस विकल्प को चुनकर तुरंत पेंशन का लाभ लेना पसंद करते हैं।

उम्र: 54
सम एश्योर्ड: 800000
एकमुश्त प्रीमियम: 814400

पेंशन:

वार्षिक: 56680
अर्धवार्षिक: 27820
तिमाही: 13760
मंथली: 4557

उदाहरण के तौर पर अगर कोई 54 साल का व्यक्ति विकल्प ‘A’ को चुनता है। इसके साथ ही वह 800000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 814400 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 4557 रुपये की पेंशन मिलेगी। मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय पेंशनर्स के लिए इस साल अब तक मोदी सरकार ले चुकी ये फैसले, मिल रहा फायदा
2 Gas कनेक्शन ऑनलाइन लेने का ये है तरीका, मोबाइल से ही करें आवेदन
3 बैंक खाते में कभी नहीं लगेगी सेंध! फिशिंग की कोशिश को ऐसे पहचानें
ये पढ़ा क्या?
X