ताज़ा खबर
 

LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर पा सकते हैं हर महीने रिटर्न, जानें कैसा है ये प्लान

LIC Jeevan Akshay: पॉलिसी की शर्तों की तो न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश किया जा सकता है और न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय है। पेंशन वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और प्रति माह के आधार पर मिलती है।

Income Tax, Reality Show, Prize Moneyफाइल फोटो

LIC Jeevan Akshay: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) में निवेश करना काफी सुरक्षित माना जाता है। अगर आप बिना जोखिम के अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एलआईसी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

यह एक एन्यूटी प्लान है और इसमें एकमुश्त निवेश के बाद प्रति माह पेंशन का लाभ मिलता है। अगर आप अपने लिए या अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो यह पॉलिसी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

इस पॉलिसी की शर्तों की तो न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश किया जा सकता है और न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय है। पेंशन वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और प्रति माह के आधार पर मिलती है। 35 से 85 साल का कोई भी शख्स इसमें निवेश के लिए पात्र है।

एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं। पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स और 3 महीने (पॉलिसी जारी करने की तारीख से) बाद लोन सुविधा भी इसके जरिए मिलती है।

पेंशन पाने के 10 अलग-अलग विकल्प मौजूद होते हैं।‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’) चुनने पर हर महीने पेंशन की व्यवस्था हो जाती है। इस पॉलिसी में निवेश कर आप ऐसे पा सकते हैं हर महीने 4 हजार रुपये पेंशन:-

उम्र: 35
सम एश्योर्ड: 900000
एकमुश्त प्रीमियम: 916200

पेंशन:
वार्षिक: 52875
अर्धवार्षिक: 25988
तिमाही: 12893
मंथली: 4271

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 35 साल की उम्र में 900000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 916200 रुपये का एक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसके बाद प्रति माह पेंशन का विक्लप चुना है तो उसे हर महीने 4271 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पुरानी Swift और Wagon R लेनी है तो यहां से खरीदें, जानें डिटेल्स
2 आर्थिक मजबूरी के चलते बेच रहे गोल्ड? इन टिप्स का रखेंगे ध्यान तो पा सकेंगे सही कीमत!
3 New Policy: अगर Whatsapp की ये शर्त नहीं मानी तो 8 फरवरी को खुद डिलीट हो जाएगा आपका Account
रूपेश हत्याकांड
X