ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Akshay Policy: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 14 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर फायदा

LIC Jeevan Akshay Policy: न्यूनतम एन्यूटी 12000 रुपये प्रतिवर्ष है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। आपको मिलने वाली पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है। यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है यानी इसका शेयर मार्केट से कोई लेना-देना नहीं।

indian currency notesभारतीय करंसी।

LIC Jeevan Akshay Policy: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की उन चुनिंदा कंपनियों में से एक है जिसकी बीमा पॉलिसी सबसे ज्यादा बेची जाती है। सरकार द्वारा संचालित होने की वजह से इस कंपनी की पॉलिसी में गरीब से लेकर अमीर तबके के लोगों ने निवेश किया हुआ है। हाल में कंपनी ने अपनी एक बेहद ही पॉपुलर बंद पॉलिसी को फिर से शुरू किया है।

इस पॉलिसी का नाम ‘जीवन अक्षय’ है। यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली एन्यूटी प्लान में से एक है। इसमें एकमुश्त निवेश कर पॉलिसीधारक को प्रति माह पेंशन मिल सकती है। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी लेते वक्त ही इस बात की जानकारी होती है कि उसे पूरे जीवन कितनी पेंशन मिलेगी।

इस पॉलिसी में पेंशन पाने के चार विकल्प मौजूद हैं। वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और प्रतिमाह। इसमें न्यूनतम डेढ़ लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। न्यूनतम एन्यूटी 12000 रुपये प्रतिवर्ष है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। आपको मिलने वाली पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है। यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है यानी इसका शेयर मार्केट से कोई लेना-देना नहीं।

इस पॉलिसी को लेने की शर्तों की तो 30 से 85 साल की उम्र के लोग इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं। इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं। पॉलिसी जारी करने की तारीख से 3 महीने बाद लोन सुविधा भी इसके जरिए मिलती है एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं। पेंशन पाने के 10 अलग-अलग विकल्प मिलते हैं।

तुरंत पेंशन पाने के लिए ‘Annuity Payable for Life at a Uniform Rate’ (जीवन भर पेंशन पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ‘A’) विकल्प को चुन सकते हैं। इसे चुनने पर निवेश के तुरंत बाद हर महीने पेंशन मिलने लगती है।

उम्र: 66
सम एश्योर्ड: 2000000
एकमुश्त प्रीमियम: 2036000

पेंशन:
वार्षिक: 182100
अर्धवार्षिक: 88850
तिमाही: 43900
मंथली: 14525

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 66 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 2000000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 2036000 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद हर महीने 14525 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे। पॉलिसीधारक को यह लाभ तब तक मिलेगा जब तक की वह जीवित रहता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Post Office KVP: एकबार पैसा भरकर पा सकते हैं डबल अमाउंट, जानें क्या है ये पूरी स्कीम
2 Aadhaar से जुड़ी शिकायत है तो UIDAI पोर्टल पर ऐसे करें ऑनलाइन दर्ज, बेहद आसान है तरीका
3 55 हजार रुपये के बजट में ये हैं बाइक के तीन बढ़िया विकल्प, जानें इनकी खासियतें
यह पढ़ा क्या?
X