ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Akshay Policy: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 24 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर फायदा

LIC Jeevan Akshay Policy: यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है यानी इसका शेयर मार्केट से कोई लेना-देना नहीं। इस पॉलिसी को लेने के लिए कंपनी ने कुछ शर्तें रखी हैं। न्यूनतम एन्यूटी 12000 रुपये प्रतिवर्ष है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

indian currencyभारतीय करंसी 500 रुपये के नोट।

LIC Jeevan Akshay Policy: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी में से एक है। इस कंपनी की पॉलिसी में करोड़ों लोगों ने निवेश किया हुआ है। सरकार द्वारा संचालित इस कंपनी की अलग-अलग पॉलिसी हैं जो लोगों की जरुरत को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई है। हाल में कंपनी ने अपनी बेहद पॉपुलर पॉलिसी ‘जीवन अक्षय’ को फिर से शुरू किया है।

यह एक एन्यूटी पॉलिसी है। इसके जरिए कोई भी व्यक्ति अपने या अपने परिवार के लिए पेंशन की व्यवस्था कर सकता है। खास बात यह है कि यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है और इसके जरिए प्रति माह पेंशन पाई जा सकती है।

यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है यानी इसका शेयर मार्केट से कोई लेना-देना नहीं। इस पॉलिसी को लेने के लिए कंपनी ने कुछ शर्तें रखी हैं। न्यूनतम एन्यूटी 12000 रुपये प्रतिवर्ष है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

1. न्यूनतम एक लाख रुपये जमा कर इस पॉलिसी को खरीदा जा सकता है
2. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं
3. एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं
4. पॉलिसी जारी करने की तारीख से 3 महीने बाद लोन सुविधा भी इसके जरिए मिलती है
5. इस पॉलिसी को लेने की शर्तों की तो 30 से 85 साल की उम्र के लोग इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं

पॉलिसीधारक को पेंशन पाने के 10 विकल्प मिलते हैं। निवेश करते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन पाने के 10 अलग-अलग विकल्प मौजूद होते हैं। इनमें से एक विकल्प ‘Annuity Payable for Life at a Uniform Rate’ (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’) का भी होता है। इसे चुनने पर निवेश के तुरंत बाद हर महीने पेंशन मिलने लगती है।

उम्र: 36
सम एश्योर्ड: 5000000
एकमुश्त प्रीमियम: 5090000

पेंशन:
वार्षिक: 300750
अर्धवार्षिक: 147875
तिमाही: 73375
मंथली: 24313

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 36 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 5000000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 5090000 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद हर महीने 24313 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे। पॉलिसीधारक को यह लाभ तब तक मिलेगा जब तक की वह जीवित रहता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: किसान और गुर्जर आंदोलन के चलते ये ट्रेन कैंसल, कई ट्रेनें डायवर्ट, देखें लिस्ट
2 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के मिलेगा तीन महीने का महंगाई भत्ता, बोनस पर भी फैसला
3 Post Office की इस स्कीम में पैसा डबल होने की गारंटी, इतने समय बाद मिलता है फायदा
यह पढ़ा क्या?
X