ताज़ा खबर
 

LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 28 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर मिलता रहेगा फायदा

LIC Jeevan Akshay Policy: यह एक एन्यूटी प्लान है जिसमें आप एकमुश्त निवेश कर हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। एलआईसी की यह बेहद पॉपुलर पॉलिसी में से एक है जिसे बंद कर दिया गया था लेकिन हाल में इसे फिर से शुरू किया गया है।

indian currencyभारतीय करंसी 500 रुपये के नोट।

LIC Jeevan Akshay Policy: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी में से एक मानी जाती है। एलआईसी में निवेश करना ग्राहकों को वर्तमान के साथ-साथ भविष्य में भी आर्थिक तौर पर मजबूती देता है। अगर आप बचत करना जानते हैं या आपने अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई की बेहतरीन बचत की है तो आप एलआईसी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

यह एक एन्यूटी प्लान है जिसमें आप एकमुश्त निवेश कर हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। एलआईसी की यह बेहद पॉपुलर पॉलिसी में से एक है जिसे बंद कर दिया गया था लेकिन हाल में इसे फिर से शुरू किया गया है। कंपनी ने इस पॉलिसी को कुछ इस तरह से डिजाइन किया है जिसमें ग्राहक अपनी जरूरत के मुताबिक पेंशन कब लेनी है इस बात का फैसला खुद कर सकता है।

सबसे पहले बात करें इस पॉलिसी की शर्तों की तो इस पॉलिसी में न्यूनतम 1,00,000 रुपये का निवेश करके पॉलिसी ली जा सकती है वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। कंपनी इसके लिए 30 से 85 वर्ष की आयु को पात्र मानती है। पॉलिसीधारक को पैन कार्ड की डिटेल्स को साझा करना होगा। पेंशन कैसे चाहिए इसके लिए आपको 10 तरह के विकल्प दिए जाते हैं।

इन 10 विकल्पों में से एक विकल्प ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’) है। इसे चुनने के बाद आपको तुरंत पेंशन का लाभ मिलने लगेगा। कई लोग इस विकल्प को चुनकर तुरंत पेंशन का लाभ लेना पसंद करते हैं।

उम्र: 52
सम एश्योर्ड: 5000000
एकमुश्त प्रीमियम: 5090000

पेंशन:
वार्षिक: 349750
अर्धवार्षिक: 171625
तिमाही: 85000
मंथली: 28146

उदाहरण के तौर पर अगर कोई 52 साल का व्यक्ति विकल्प ‘A’ को चुनता है। इसके साथ ही वह 5000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 5090000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 28146 रुपये की पेंशन मिलेगी। मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ई-केवाईसी क्या है? Aadhaar कार्ड वाले ऐसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल, जानें फायदे
2 Indane Gas ने बदला बुकिंग का नंबर, जान लें अब किस पर करना होगा कॉन्टेक्ट
3 Ration Card के जरिए बुजुर्गों के लिए भी है विशेष सुविधा, हर महीने मुफ्त मिलता है 10 किलो ग्राम अनाज
यह पढ़ा क्या?
X