ताज़ा खबर
 

हर महीने चाहते हैं पेंशन तो इस पॉलिसी में करें निवेश, जानें शर्तें

यह एक एन्यूटी प्लान है इस वजह से आपको एकमुश्त निवेश करना होगा। खास बात यह है कि आपको पेंशन पाने के लिए 10 अलग-अलग विकल्प मिलते हैं जिसमें से एक विकल्प को पॉलिसी में निवेश करते वक्त चुनना होता है।

Income Tax, Reality Show, Prize Moneyफाइल फोटो

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) में निवेश करना कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है। अगर आप बिना जोखिम के निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो एलआईसी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। यह एक एन्यूटी प्लान है और इसमें निवेश के तुरंत बाद ही आपको पेंशन मिलने लगेगी।

यह एक एन्यूटी प्लान है इस वजह से आपको एकमुश्त निवेश करना होगा। खास बात यह है कि आपको पेंशन पाने के लिए 10 अलग-अलग विकल्प मिलते हैं जिसमें से एक विकल्प को पॉलिसी में निवेश करते वक्त चुनना होता है। प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’ (Annuity payable for life at a uniform rate) को चुनकर आप निवेश के तुरंत बाद ही पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं।

कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसकी उम्र 30 से 85 साल हो वह इसमें निवेश कर सकता है। वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन पा सकते हैं। इस पॉलिसी में न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय की गई है। यानी न्यूनतम एक लाख रुपये का एकमुश्त निवेश अनिवार्य है जबकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं। यानी आप जितना निवेश करेंगे उतनी ज्यादा पेंशन मिलेगी।

ऐसे पा सकते हैं 5 हजार रुपये महीना पेंशन:-

उम्र: 66
सम एश्योर्ड: 800000
एकमुश्त प्रीमियम: 814400

पेंशन:

वार्षिक: 72360
अर्धवार्षिक: 35300
तिमाही: 17440
मंथली: 5770

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 66 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 800000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 814400 रुपये का एकमुश्त निवेश करना होगा। इसके बाद प्रति माह पेंशन का विक्लप चुना है तो उसे हर महीने 5770 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Next Stories
1 82 हजार रु की डाउनपेमेंट देकर घर ले जाइए Maruti Vitara Brezza, इतनी चुकानी होगी EMI
2 Aadhaar Card के जरिए ये काम किया तो पड़ सकता है भारी, UIDAI का अलर्ट!
3 रिटायरमेंट के बाद करना चाहते हैं पेंशन की व्यवस्था तो इन योजनाओं में करें निवेश, जानें शर्तें
आज का राशिफल
X