LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 5 हजार रुपये महीना पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा

कंपनी इसके लिए 30 से 85 वर्ष की आयु को पात्र मानती है। नियमों के मुताबिक पॉलिसीधारक को पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। पेंशन कैसे चाहिए इसके लिए आपको 10 तरह के विकल्प दिए जाते हैं। इन्हीं विकल्प में से आपको एक विकल्प को चुनना होता है।

indian currency notesभारतीय करंसी।

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी में से एक है। इंश्योरेंस मार्केट में निवेश के लिए कई तरह के विकल्प ग्राहकों को मिलते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आता कि कौन सी पॉलिसी चुनें और कौन सी नहीं।

अगर आप बिना जोखिम के निवेश करना चाहते हैं और हर महीने पेंशन पाना चाहते है तो एलआईसी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी में निवेश के तुरंत बाद ही आपको पेंशन मिलने लगती है। यह एलआईसी की सबसे ज्यादा बिकने वाली पॉलिसी में से एक है।

दरअसल यह एक एन्यूटी प्लान है लिहाजा इसमें एकमुश्त निवेश के बाद ही पॉलिसीधारकों को पेंशन का लाभ मिलता है। इस पॉलिसी की खासियतों की बात करें न्यूनतम 1,00,000 रुपये का निवेश करके पॉलिसी ली जा सकती है वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

कंपनी इसके लिए 30 से 85 वर्ष की आयु को पात्र मानती है। नियमों के मुताबिक पॉलिसीधारक को पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। पेंशन कैसे चाहिए इसके लिए आपको 10 तरह के विकल्प दिए जाते हैं। इन्हीं विकल्प में से आपको एक विकल्प को चुनना होता है।

इन 10 विकल्पों में से एक विकल्प ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’) है। इसे चुनने के बाद आपको तुरंत पेंशन का लाभ मिलने लगेगा। कई लोग इस विकल्प को चुनकर तुरंत पेंशन का लाभ लेना पसंद करते हैं।

इस पॉलिसी में 900000 रुपये का निवेश कर आप 5 हजार रुपये प्रति माह पेंशन पा सकते हैं। उदाहरण के साथ समझिए कैसे:-

उम्र: 59
सम एश्योर्ड: 900000
एकमुश्त प्रीमियम: 916200

पेंशन:

वार्षिक: 69615
अर्धवार्षिक: 34088
तिमाही: 16852
मंथली: 5576

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 59 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 900000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 916200 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद हर महीने 5576 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे। पॉलिसीधारक को यह लाभ तब तक मिलेगा जब तक की वह जीवित रहता है।

Next Stories
1 Aadhaar केंद्र पर मिल जाती है रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जानकारी, ऐसे बुक करें ऑनलाइन अपाइंटमेंट
2 Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने इन नियमों में कर दिया है बदलाव! सफर से पहले जानें
3 जल्द ही 19 करोड़ EPF खातों में आ सकती है ब्याज की एकमुश्त रकम, वित्त मंत्रालय की हरी झंडी का इंतजार
यह पढ़ा क्या?
X