ताज़ा खबर
 

LIC की इस पॉलिसी में निवेश के तुरंत बाद मिलती है पेंशन, जानें डिटेल्स

पेंशन वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और प्रति माह के आधार पर मिलती है। इस पॉलिसी की शर्तों की बात करें तो न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश किया जा सकता है और न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय है।

Income Tax, Reality Show, Prize Moneyफाइल फोटो

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) में निवेश करना काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप हर महीने पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो एलआईसी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। बिना जोखिम के निवेश करने की चाह रखने वालों के लिए यह पॉलिसी काफी फायदेमंद मानी जाती है।

खास बात यह है कि इस पॉलिसी में निवेश करने के तुरंत बाद ही आप पेंशन का लाभ ले सकते हैं। यह एलआईसी की सबसे ज्यादा बिकने वाली पॉलिसी में से एक है। इसके जरिए आप अपने लिए या अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं।

इस पॉलिसी की शर्तों की बात करें तो इसमें 35 से 85 साल का व्यक्ति निवेश के लिए पात्र माना गया है। इसके साथ ही कोई भी भारतीय नागरिक जो कि उम्र की इस शर्त को पूरा करता हो वह निवेश कर सकता है।

पेंशन पाने के 10 अलग-अलग विकल्प मौजूद होते हैं।‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’) चुनने पर हर महीने पेंशन की व्यवस्था हो जाती है। इस विकल्प को चुन लेने के बाद निवेश के तुरंत बाद ही पेंशन मिलने लगती है।

पेंशन वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और प्रति माह के आधार पर मिलती है। इस पॉलिसी की शर्तों की बात करें तो न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश किया जा सकता है और न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय है। ऐसे पा सकते हैं हर महीने पांच हजार रुपये पेंशन:-

इस पॉलिसी में निवेश कर आप ऐसे पा सकते हैं हर महीने 5 हजार रुपये पेंशन:-

उम्र: 55
सम एश्योर्ड: 900000
एकमुश्त प्रीमियम: 916200

पेंशन:
वार्षिक: 64845
अर्धवार्षिक: 31793
तिमाही: 15727
मंथली: 5209

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 55 साल की उम्र में 900000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 916200 रुपये का एक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसके बाद प्रति माह पेंशन का विक्लप चुना है तो उसे हर महीने 5209 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन पॉलिसीधारक को तब तक मिलती रहेगी जब तक वह जीवित रहेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI और Axis बैंक ने दी ये अहम जानकारियां, आप पर इसका सीधा असर
2 PPF अकाउंट इनएक्टिव हो जाए तो ऐसे दोबारा चालू कर सकते हैं, जानें प्रॉसेस
3 गैस की गंध आए तो LPG उपभोक्‍ताओं के लिए ये हैं जरूरी सुरक्षा टिप्स, जानें
कृषि कानून विवाद
X