ताज़ा खबर
 

LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 23 हजार रुपये पेंशन

LIC's Jeevan Akshay-VII, Life Insurance Corporation of India: एलआईसी की 'जीवन अक्षय' पॉलिसी के जरिए आप हर महीने एक मुश्त पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं। यह पॉलिसी राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के सब्सक्राइबर्स और पेंशन की प्लानिंग करने वालों के बीच बेहद पॉपुलर है।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

LIC’s Jeevan Akshay-VII, Life Insurance Corporation of India: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमेंद बीमा कंपनियों में से एक है। एलआईसी में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित है। एलआईसी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी के जरिए आप हर महीने एक मुश्त पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं। यह पॉलिसी राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के सब्सक्राइबर्स और पेंशन की प्लानिंग करने वालों के बीच बेहद पॉपुलर है।

यह एक पेंशन पॉलिसी है जिसमें एकमुश्त निवेश करने पर पॉलिसीधारक को पेंशन दी जाती है। पॉलिसीधारक को पेंशन पाने के लिए चार तरह के विकल्प मिलते हैं। इनमें मासिक, तिमाही, अर्धवार्षिक और सालाना शामिल है। अगर आप इस पॉलिसी में 5090000 रुपये का सिंगल प्रीमियम भरते हैं तो आपको हर महीने 23938 रुपये मिलने लगेगी।

इस पॉलिसी को आप न्यूनतम 1,00,000 रुपये के निवेश में खरीद सकते हैं। 30 से 85 साल के लोग इसमें निवेश के लिए पात्र हैं। एन्यूटी चुनने के लिए पॉलिसीधारक को 10 अलग-अलग विकल्प दिए जाते हैं। इस पॉलिसी को लेने पर शुरुआत में ही एन्युटी की दरों की गारंटी दे दी जाती है।

इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर आप हर महीने 23 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं। इस पॉलिसी के तहत ग्राहकों को एन्यूटी पर 10 तरह के विकल्प मिलते हैं। अगर आप तुरंत पेंशन पाना चाहते हैं तो ऑप्शन ‘A’ यानी Annuity payable for life at a uniform rate के विकल्प को चुनें।

ऐसे मिलेगी हर महीने 23 हजार रुपये की पेंशन:-

उम्र: 33
सम एश्योर्ड: 5000000
एकमुश्त प्रीमियम: 5090000

पेंशन:
सालाना: 295750
अर्धवार्षिक: 145625
तिमाही: 72250
मंथली: 23938

मान लीजिए अगर कोई 33 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A’ यानी ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही वह 5000000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 5090000 रुपये का प्रीमियम भरना होगी। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 23938 रुपये की पेंशन मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय पेंशनर्स की इस टेंशन को मोदी सरकार ने किया छूमंतर! फायदा ही फायदा
2 PPF अकाउंट मैच्योर हो जाए तो ये विकल्प हैं मौजूद, जानें क्या हैं रूल्स
3 Indian Railway, IRCTC: UPSC परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए चलाई जा रही ये ट्रेनें, देखें लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X