ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Akshay: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 42 हजार रुपये पेंशन, आजीवन खाते में आएंगे पैसे

LIC Jeevan Akshay: पॉलिसीधारक को एक लाख रुपये जमा करने के बाद सालाना 12 हजार रुपये की पेंशन गारंटीड दी जाती है। वहीं बात करें अधिकतम निवेश की तो इसकी कोई सीमा नहीं है। यानी एक पॉलिसीधारक अपनी इच्छानुसार कितना भी निवेश कर सकता है।

indian currencyभारतीय करंसी 500 रुपये के नोट।

LIC Jeevan Akshay: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की भरोसेमंद बीमा कंपनियों में से एक है। सरकार द्वारा संचालित इस कंपनी की पॉलिसी में करोड़ों लोगों ने निवेश किया हुआ है। कंपनी पेंशन प्लान भी ऑफर करती है और इसके जरिए आसानी से प्रतिमाह, सालाना, तिमाही या फिर हर 6 महीने की व्यवस्था के तहत पेंशन की पाई जा सकती है।

मौजूदा समय में एलआईसी ‘जीवन अक्षय’ के तहत प्रति माह पेंशन ऑफर कर रही है। इसमें एकमुश्त निवेश कर पेंशन लाभ लिया जा सकता है। कंपनी ने हाल में अपनी इस पॉपुलर पॉलिसी को फिर से शुरू किया है। यह पॉलिसी राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के सब्सक्राइबर्स और पेंशन की प्लानिंग करने वालों के बीच बेहद पॉपुलर है।

अगर आप अपने लिए या अपने बच्चों के लिए पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। बात करें इस पॉलिसी को लेने की शर्तों की तो 30 से 85 साल की उम्र के लोग इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं। इस पॉलिसी में लोन की सुविधा भी मिलती है। न्यूनतम निवेश 1 लाख रुपये निर्धारित है जिसके जरिए न्यूनतम 12,000 रुपये सालाना पेंशन फिक्सड की गई है।

यानी पॉलिसीधारक को एक लाख रुपये जमा करने के बाद सालाना 12 हजार रुपये की पेंशन गारंटीड दी जाती है। वहीं बात करें अधिकतम निवेश की तो इसकी कोई सीमा नहीं है। यानी एक पॉलिसीधारक अपनी इच्छानुसार कितना भी निवेश कर सकता है और कितनी भी पेंशन पा सकता है।

पेंशन पाने के 10 विकल्प पॉलिसीधाकरक को दिए जाते हैं जिनमें से उन्हें एक को चुनना होता है। अगर आप प्रति माह पेंशन पाना चाहते हैं तो इनमें से एक विकल्प ‘A’ है। इसमें ग्राहकों को ‘Annuity Payable for Life at a Uniform Rate’ के तहत फायदा मिलता है। इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर आप हर महीने 42 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

उम्र: 57
सम एश्योर्ड: 7000000
एकमुश्त प्रीमियम: 7126000

पेंशन:
वार्षिक: 529550
अर्धवार्षिक: 259525
तिमाही: 128450
मंथली: 42496

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 57 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 7000000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 7126000 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद उसे प्रतिमाह, सालाना, तिमाही या फिर हर 6 महीने के हिसाब से पेंशन मिलेगी (जैसा विकल्प चुना होगा)। उपरोक्त उदारहरण में व्यक्ति ने प्रति माह पेंशन का विक्लप चुना है तो उसे हर महीने 42496 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: दिवाली और छठ पर चलने वाली 23 जोड़ी ट्रेनों की लिस्‍ट, स्‍टेशन में एंट्री से पहले दिखाना होगा टिकट
2 अब WhatsApp के जरिए पेमेंट करने की सुविधा, Paytm, Google Pay और Phonepe को कड़ी चुनौती
3 दिवाली पर छोटी कार लेने की सोच रहे हैं तो Alto, Celerio और S-Presso पर मिल रही छूट, जानें कितना फायदा
यह पढ़ा क्या?
X