scorecardresearch

LIC की इस पॉलिसी में 200 रुपये रोज निवेश करने पर मिलेगा लाखों का फंड, जानिए मैच्योरिटी पीरियड और बाकी डिटेल्स

एलआईसी की जवीन प्रगति स्कीम में पॉलिसीधारक का नॉमिनी का ऑप्शन मिलता है। अगर किसी वजह से पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है। तो इसमें नॉमिनी को पॉलिसी का पैसा मिलता है।

lic policy, lic, jeevan pragati scheme,
एलआईसी की इस पॉलिसी में न्यूनतम 12 साल और अधिकतम 20 साल के लिए निवेश किया जा सकता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे बड़ी और विश्वसनीय बीमा कंपनी है। इसमें किया गया निवेश सुरक्षित और गारंटी रिटर्न देता है। वहीं एलआईसी सभी वर्ग के लोगों के हिसाब से पॉलिसी लॉन्च करती है। जिसके चलते बड़ी संख्या में लोग एलआईसी की पॉलिसी में निवेश करना पसंद करते है। जीवन प्रगति प्लान भी एलआईसी का कम निवेश की स्कीम है। इसमें 200 रुपये रोज जमा करके आप मैच्योरिटी तक 28 लाख रुपये का फंड जोड़ सकते हैं। आइए जानते है एलआईसी की जीवन प्रगति स्कीम के बारे में…

कैसे और कितना करना होगा निवेश – एलआईसी की जीवन प्रगति स्कीम में 200 रुपये रोज यानि 6 हजार रुपये मासिक निवेश करने पर 28 लाख का फंड जोड़ा जा सकता है। इसके लिए आपको 20 साल तक निवेश करना होगा। जब आपकी पॉलिसी मैच्योर होगी तो आपके पास 28 लाख रुपये का फंड होगा। इसके अलावा एलआईसी की इस पॉलिसी में रिस्क कवर भी मिलता है।

नॉमिनी का है विकल्प – एलआईसी की जवीन प्रगति स्कीम में पॉलिसीधारक का नॉमिनी का ऑप्शन मिलता है। अगर किसी वजह से पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है। तो इसमें नॉमिनी को पॉलिसी का पैसा मिलता है। वहीं इस पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि, इसमें हर 5 साल में रिस्क कवर मिलता है जो आपके अमाउंट में इजाफा करता है।

जीवन प्रगति पॉलिसी की खासियत
>> एलआईसी की इस पॉलिसी में न्यूनतम 12 साल और अधिकतम 20 साल के लिए निवेश किया जा सकता है।
>> पॉलिसीधारक अधिकतम 45 साल की उम्र तक कर सकता है निवेश।
>> ये नॉन-लिंक्ड, बचत और सुरक्षा का फायदा देती है।
>> इसमें सालाना, तिमाही और छमाही आधार पर प्रीमियत देना होता है।
>> सम एस्योर्ड के रूप में न्यूनतम 5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।
>> अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं।
>> 3 साल तक प्रीमियत भरने के बाद सरेंडर मूल्य भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कम आय वालों के लिए LIC की यह स्कीम है बेहद खास, मैच्योरिटी पर मिलता है 110 फीसदी रिटर्न

कैसे बढ़ता है कवरेज? मान लीजिए कोई भी निवेशक 2 लाख की पॉलिसी लेता है तो डेथ बेनिफिट्स के लिए पहले 5 साल में कवरेज सामान रहेगा। वहीं, 6 से 10 साल के लिए कवरेज 2.5 लाख रुपये हो जाएगा। 10 से 15 साल में कवरेज बढ़कर 3 लाख हो जाएगा। पॉलिसी लेने के 16 से 20 साल के बीच में किसी की डेथ होती है तो उनको 4 लाख रुपये का कवरेज दिए जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट