ताज़ा खबर
 

LIC पोर्टल से करे प्रीमियम का भुगतान, पॉलिसी स्टेटस के साथ मिलेगी बोनस स्टेटस की जानकारी

LIC पोर्टल से प्रीमियम का भुगतान करने पर कस्टमर को कई फायदे मिलते हैं। इसमें पॉलिसी स्टेटस के साथ बोनस स्टेटस और लोन स्टेटस की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: July 9, 2019 3:31 PM
LIC, LIC premium, bank account, bill pay registration, policy status, bill status, loan status, e receipt, real time update, LIC policy, ULIP, health plans, utility news, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindiपोर्टल के जरिये ऑनलाइन पेमेंट करने से तुरंत ई-रसीद पा सकते हैं। (प्रतीकात्मक फोटो)

Life Insurance Corporation (LIC) के पॉलिसी होल्डर LIC के पोर्टल के जरिये अपने इंश्योरेंस प्रीमियम का पेमेंट कर कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

इसके अलावा पोर्टल के जरिये पॉलिसी का भुगतान करने पर पॉलिसी के प्रीमियम जमा कराने के समय के साथ ही पॉलिसी स्टेटस, बोनस स्टेटस और लोन स्टेटस जैसी सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा पोर्टल से बीमा के प्रीमियम का भुगतान करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें भुगतान की रसीद बिल्कुल रियल टाइम में जेनरेट हो जाती है।

ऐसे में यदि आपको किसी भी तरह की छूट का दावा करना हो तो आपको रसीद के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त पोर्टल के जरिये पेमेंट करने पर आप एलआईसी की अन्य सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। पोर्टल के जरिये पेमेंट करने के लिए आप अपने बैंक खाते का प्रयोग कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपको एलआईसी ऑफिस में लंबी लाइन में लगने के झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी। वहीं आपकी अपने एजेंट पर निर्भरता भी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। पोर्टल के जरिये पेमेंट से पॉलिसी पेमेंट की अपडेट भी रियल टाइम में हो जाती है। हालांकि, सैलरी सेविंग्स पॉलिसी का भुगतान ऑनलाइन पोर्टल के जरिये नहीं किया जा सकता है।

एलआईसी की ऑनलाइन पेमेंट सुविधा का लाभ उठाने के लिए पहले आपको एक बार रजिस्‍ट्रेशन  कराना होता है। यह रजिस्‍ट्रेशन एलआईसी (LIC) की वेबसाइट पर ही होता है। यदि आप अन्य सुविधाओं का लाभ नहीं उठाना चाहते हैं तो आपको पॉलिसी के प्रीमियम के पेमेंट के लिए रजिस्टर्ड कराने की जरूरत नहीं होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सरकारी कंपनी का पहला एसी लॉन्‍च: बिजली बिल में जबर्दस्त कटौती का दावा, जानें कीमत और कहां मिलेगा
2 Smart Consumer App: खरीदा गया सामान असली या फर्जी? सरकारी ऐप से आसानी से करें चेक, जानें तरीका
3 Reliance Jio Broadband Plan: 2500 रुपये में मिल रहा 50 Mbps स्पीड वाला कनेक्शन! जानें ऑफर
ये पढ़ा क्या?
X